Bengal Weather forecast: दक्षिण बंगाल में वज्रपात की आशंका, उत्तर में भारी बारिश का अलर्ट

अगले पांच दिन तक पूरे दक्षिण बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश होती रहेगी। अलीपुर मौसम कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बताया गया है कि दक्षिण बंगाल में शुक्रवार से भारी बारिश शुरू हो जाएगी। गुरुवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रहा

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:41 PM (IST)
Bengal Weather forecast: दक्षिण बंगाल में वज्रपात की आशंका, उत्तर में भारी बारिश का अलर्ट
पांच दिन तक पूरे दक्षिण बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश का पूर्वानुमान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : अगले पांच दिन तक पूरे दक्षिण बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश होती रहेगी। अलीपुर मौसम कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बताया गया है कि दक्षिण बंगाल में शुक्रवार से भारी बारिश शुरू हो जाएगी। गुरुवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। इस दिन न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

शुक्रवार से उत्तर बंगाल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिंपोंग, अलीपुरदुआर और कूचबिहार जिलों में भारी बारिश हो सकती है। शुक्रवार से रविवार तक उत्तर बंगाल के इन जिलों में भारी बारिश होगी।

उत्तर प्रदेश में बना हुआ है निम्न दबाव

मौसम विभाग ने कहा कि इस समय दक्षिणी बिहार और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर निम्न दबाव बना हुआ है। वहीं, मानसून का केंद्र पंजाब से बंगाल की उत्तर-पूर्वी खाड़ी तक फैला है। नतीजतन, बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में जलवाष्प राज्य में प्रवेश कर रहा है। इसके असर से पूरे राज्य में बारिश की संभावना है।

जून में रिकॉर्ड तोड़ बारिश की संभावना

कोलकाता में 16 जून को सबसे भारी बारिश (144 मिमी) हुई।

उसके बाद 17 जून को मध्यम वर्षा (60 मिमी) हुई। कोलकाता में जून में अब तक 365 मिमी वर्षा हुई है, जो इस महीने होने वाली सामान्य बारिश 300.6 मिमी से ज्यादा है।

कोलकाता में जून, 2018 में सबसे ज्यादा 419.7 मिमी वर्षा का रिकॉर्ड है। व2013 और 2020 में भी कोलकाता में वर्षा 400 मिमी के करीब पहुंच गई थी लेकिन ऐसी उम्मीद की जा रही है कि पिछले 10 वर्षों में 400 मिमी बारिश वाला 2021 दूसरा वर्ष बन सकता है। विशेषज्ञों ने वर्षा का नया रिकॉर्ड बनने की भी संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि राज्य में निम्न दबाव के कारण एक बार फिर अच्छी बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी