बंगाल में फिर बढ़ेगी बारिश, पिछले हफ्ते हो चुकी है सामान्य से ज्यादा बारिश, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बंगाल में पिछले हफ्ते की तरह ही इस हफ्ते भी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान जताया है। सोमवार को बारिश का परिमाण थोड़ा कम होने पर मंगलवार से फिर बारिश बढ़ेगी और पूरे हफ्ते जारी रहेगी। पिछले हफ्ते सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:22 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:22 PM (IST)
बंगाल में फिर बढ़ेगी बारिश, पिछले हफ्ते हो चुकी है सामान्य से ज्यादा बारिश, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान
बंगाल में पिछले हफ्ते की तरह ही इस हफ्ते भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में पिछले हफ्ते की तरह ही इस हफ्ते भी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने यह पूर्वानुमान जताया है। सोमवार को बारिश का परिमाण थोड़ा कम होने पर भी मंगलवार से फिर बारिश बढ़ेगी और पूरे हफ्ते जारी रहेगी। बंगाल में पिछले हफ्ते सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को पुरुलिया, बांकुडा़, पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

इसी तरह बुधवार को पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। गुरुवार को उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिंपोंग और अलीपुरदुआर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। पिछले हफ्ते हुई भारी बारिश के कारण हावड़ा, पूर्व मेदनीपुर व दक्षिण 24 परगना जिले के कई इलाकों में पानी घुस गया है। वहीं दूसरी तरफ डीवीसी से पानी छोड़े जाने के कारण बांकुडा़ और पश्चिम मेदिनीपुर के कई इलाके भी जलमग्न हो गए हैं। कोलकाता में सोमवार को आसमान में बादल छाए रहे। कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई। इस दिन महानगर में अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 24.9 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य से दो डिग्री कम रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान 13.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव का हाथ पकड़कर दक्षिण-पश्चिम मानसून सूबे के ज्यादातर हिस्सों में पहुंच गया है। उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में भी अच्छी बारिश हो रही है। दार्जिलिंग और कलिंपोंग जैसे बंगाल के पर्वतीय इलाके बारिश से सराबोर हो रहे हैं। बारिश की वजह से वहां भूस्खलन की आशंका भी बढ़ गई है। पड़ोसी पर्वतीय राज्य सिक्किम में भी अच्छी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग की ओर से इस साल बंगाल समेत देशभर में मानसून की अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

chat bot
आपका साथी