Bengal Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में फिर उत्पन्न हो रहा निम्न दबाव, चार दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान

चक्रवात यास को गुजरे अभी दो हफ्ते भी नहीं हुए कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर निम्न दबाव की सृष्टि होने जा रही है। इसके फलस्वरुप बंगाल के विभिन्न जिलों में 11 से 14 जून तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:46 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:46 PM (IST)
Bengal Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में फिर उत्पन्न हो रहा निम्न दबाव, चार दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए राज्य प्रशासन अलर्ट, तटवर्ती जिलों में विशेष सतर्कता जारी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : चक्रवात 'यास' को गुजरे अभी दो हफ्ते भी नहीं हुए कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर निम्न दबाव की सृष्टि होने जा रही है। राहत की बात यह है कि निम्न दबाव के इस बार चक्रवात का रूप लेने की आशंका नहीं है, लेकिन इसके फलस्वरुप बंगाल के विभिन्न जिलों में 11 से 14 जून तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इसके साथ ही वज्रपात को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है।

अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी के उत्तर में निम्न दबाव की सृष्टि हो रही है, जिसके कारण 11 से 14 अप्रैल तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए राज्य प्रशासन अलर्ट हो गया है। तटवर्ती जिलों में विशेष सतर्कता जारी की गई है। मछुआरों को 11 से 14 जून के दौरान समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि निम्न दबाव का हाथ पकड़कर ही मानसूनी बादल दक्षिण बंगाल में प्रवेश करेंगे। उत्तर बंगाल में मानसून गत रविवार को ही प्रवेश कर गया है। निम्न दबाव को लेकर दक्षिण 24 परगना व पूर्व मेदिनीपुर के लोग घबराए हुए हैं। गौरतलब है कि इन्हीं दो जिलों में यास ने सबसे ज्यादा कहार बरपाया था। फिर से बारिश शुरू होने पर उनकी मुश्किलें काफी बढ़ जाएंगी। चक्रवात के कारण टूटे सभी तटबंधों की अब तक मरम्मत नहीं हो पाई है। ऐसे में भारी बारिश होने पर कई गांवों में फिर से पानी घुसने का खतरा है। कोलकाता नगर निगम भी भारी बारिश की चेतावनी को लेकर सतर्क है और जरूरी इंतजाम कर रहा है।

chat bot
आपका साथी