Bengal Rain Update: कोलकाता में पानी में डूबे हुए हैं कई इलाके, अब तक बरस चुका है 160.2 मिमी पानी

Bengal Weather Update बंगाल के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। कोलकाता के अलीपुर कसबा बेहला सेंट्रल एवेन्यू जादवपुर मोमिनपुर कसबा समेत विभिन्न इलाके पानी में डूबे हुए हैं। बारिश का सामान्य जनजीवन पर भारी असर पड़ा है।

Babita KashyapTue, 21 Sep 2021 12:52 PM (IST)
कोलकाता में अब तक बरस चुका है 160.2 मिमी पानी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा, हालांकि सोमवार की अपेक्षा कम पानी बरसा। सबसे ज्यादा परेशानी जलजमाव से हो रही है। अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोलकाता में रविवार रात से मंगलवार सुबह तक 160.2 मिलीमीटर (मिमी) पानी बरस चुका है। इससे पहले 25 सितंबर, 2007 को महानगर में 174.4 मिमी बारिश हुई थी। बारिश की वजह से तापमान कई डिग्री उतर आया है।

कोलकाता में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से सात डिग्री कम है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 24.4 डिग्री सेल्सियस पर सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। कोलकाता के अलीपुर, कसबा, बेहला, सेंट्रल एवेन्यू जादवपुर, मोमिनपुर, कसबा समेत विभिन्न इलाके पानी में डूबे हुए हैं। बारिश का सामान्य जनजीवन पर भारी असर पड़ा है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। सोमवार सुबह 8.30 बजे तक कोलकाता में सबसे ज्यादा 142 मिमी बारिश दर्ज हुई थी, जिससे 13 साल का रिकार्ड टूट गया था।

कोलकाता के उल्टाडांगा, धापा, सियालदह, बालीगंज, मोमिनपुर, कालीघाट व तपसिया इलाकों में रविवार रात एक बजे से सोमवार प्रातः पांच बजे तक 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई थी।

बारिश के दौरान बिजली का झटका लगने से राज्यभर में पांच लोगों की मौत हुई है। उत्तर 24 परगना जिले के टीटागढ़ में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत की खबर है।

अलीपुर मौसम कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि दो 'साइक्लोनिक सर्कुलेशन के एक साथ उत्पन्न होने की वजह से बंगाल में इतनी बारिश हो रही है।

----------------

बारिश से बुधवार को भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं

बारिश से बुधवार को भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि बुधवार सुबह तक दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। बंगाल के सागरद्वीप में सबसे ज्यादा 212.8 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज हुई है।।

----------------

भारी बारिश से ट्रेन सेवाएं हुईं प्रभावित

भारी बारिश से हुए जलजमाव के कारण हावडा़ व सियालदह डिवीजन में कई ट्रेनों को रद या

शार्ट टर्मिनेट कर दिया गया। रद की गई ट्रेनें कोलकाता-लालगोला-कोलकाता स्पेशल, कोलकाता-हल्दीबाड़ी स्पेशल और कोलकाता-बालुरघाट स्पेशल हैं। कांकीनाडा़ में सीतामढ़ी-कोलकाता स्पेशल, बेलघरिया में राधिकापुर-कोलकाता स्पेशल और दमदम जंक्शन पर गाजीपुर-कोलकाता स्पेशल को शार्ट टर्मिनेट किया जाएगा और कोलकाता-गोरखपुर स्पेशल को कोलकाता के बजाय सियालदह से चलाया जाएगा।

साथ ही गोरखपुर-कोलकाता विशेष ट्रेन को सियालदह डायवर्ट किया जाएगा। तीन ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। कोलकाता-जम्मू तवी स्पेशल को दोपहर 2.45 बजे, कोलकाता-अमृतसर स्पेशल को अपरान्ह 3.20 बजे और हावड़ा-मालदा स्पेशल को शाम 4.30 बजे पुनर्निर्धारित किया गया है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.