Bengal Full Lockdown: बंगाल में कल से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा, जानें- बंद के दौरान क्या- क्या सेवाएं रहेगी जारी

Bengal Full Lockdown राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने बताया कि सोमवार से राज्य में सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालय स्कूल-कॉलेज सिनेमा हॉल शॉपिंग मॉल जिम मार्केट कम्पलेक्स रेस्तरां बार आदि पूर्णतः बंद रहेंगे।बंद के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को छूट होगी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 01:07 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 01:38 PM (IST)
Bengal Full Lockdown: बंगाल में कल से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा, जानें- बंद के दौरान क्या- क्या सेवाएं रहेगी जारी
15 से 30 मई तक दो सप्ताह के लिए पूर्ण लॉकडाउन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला करते हुए कल यानी 15 से 30 मई तक दो सप्ताह के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंदोपाध्याय ने राज्य सचिवालय नवान्न में उच्च स्तरीय बैठक के बाद  इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सोमवार से राज्य में सभी प्राइवेट और सरकारी कार्यालय, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, मार्केट कम्पलेक्स, रेस्तरां, बार आदि पूर्णतः बंद रहेंगे। कल-कारखाने भी बंद रहेंगे। बंद के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं को छूट होगी। 

बंद के दौरान क्या- क्या सेवाएं रहेगी जारी 

- सब्जी बाजार, फल, पावरोटी, दूध, किराना दुकान आदि प्रातः 7 से 10 बजे तक खुले रहेंगे।

- मिठाई दुकानें प्रातः 10 से सायं पांच बजे तक खुली रहेंगी। दवाई और चश्मा दुकानें नियमित खुल सकेंगी। 

- लोकल ट्रेन, मेट्रो रेलवे, लांच-फेरी सर्विस, बस सर्विस बंद रहेंगी। प्राइवेट गाड़ियां व टैक्सियों को सिर्फ आपातकालीन स्थिति एवं मरीजों के लिए आने-ले जाने की छूट होगी। 

- समस्त प्रकार के सामाजिक, शैक्षणिक, राजनैतिक, धार्मिक समारोहों पर भी प्रतिबंध रहेगा।  

- विवाह समारोहों में 50 और दाह संस्कार में 20 लोगों की अनुमति होगी। 

- जूट मिलों में 30 फीसद मजदूर काम कर सकेंगे।

बंगाल में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

बताते चलें कि बंगाल में कोरोना लगातार अपना कहर ढाह रहा है। राज्य में हर दिन नए मामलों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि हो रही है एवं मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। राज्य में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन कोविड-19 के 20,000 से ज्यादा नए मामले आए। पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 20,846 नए मामले आए और 136 लोगों की मौत भी हुई। एक दिन में यह अब तक राज्य में सर्वाधिक नए मामले हैं। इसी के साथ राज्य में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 10,94,802 हो गई है। इनमें 9,50,017 लोग इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से 136 लोगों की मौत के बाद संक्रमण से मृतकों की कुल संख्या 12,993 हो गई है।

chat bot
आपका साथी