कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर बंगाल सरकार बेहद सतर्क, विदेश से लौटने वाले यात्रियों पर रखी जा रही खास नजर

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर बंगाल सरकार बेहद सतर्क है। सरकार विदेश से लौटने वाले यात्रियों को लेकर विशेष तौर पर सावधानी बरत रही है। राज्य सचिवालय निर्देशानुसार बांग्लादेश सिंगापुर और लंदन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 09:20 PM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर बंगाल सरकार बेहद सतर्क, विदेश से लौटने वाले यात्रियों पर रखी जा रही खास नजर
यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना के नए वैरिएंट 'ओमिक्रोन को लेकर बंगाल सरकार बेहद सतर्क है। सरकार विदेश से लौटने वाले यात्रियों को लेकर विशेष तौर पर सावधानी बरत रही है। राज्य सचिवालय निर्देशानुसार बांग्लादेश, सिंगापुर और लंदन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। विदेशों से लौटने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन में भी रहने को कहा जा रहा है। दूसरी ओर सूबे में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 12 लोगों की मौत हुई है और 668 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

राज्य सचिवालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि विदेशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा यात्रियों के विदेश भ्रमण का रिकार्ड भी देखा जाएगा। एयरपोर्ट पर ही अगर यात्री की रिपोर्ट पाजिटिव आती है तो उन्हें तुरंत क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा।

जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष निगरानी

लंदन, ढाका और सिंगापुर में ओमिक्रोन फैल चुका है इसलिए वहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष तौर पर निगरानी रखी जा रही है। राज्य सचिवालय ने कहा है कि इन देशों से लौटने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर छह घंटे तक इंतजार करना होगा ताकि उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट हाथोंहाथ मिले। जब तक रिपोर्ट निगेटिव नहीं आएगी, तब तक यात्री बाहर नहीं जा पाएंगे।

बंगाल में एक दिन में 668 लोग कोरोना पाजिटिव

बंगाल में कोरोना संक्रमण में कमी जारी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि 24 घंटे के दौरान 668 लोग कोरोना पाजिटिव मिले हैं। 24 घंटे के दौरान 37,275 लोगों के सैंपल जांचे गए हैं। 24 घंटे के दौरान 675 लोग स्वस्थ हुए हैं। राज्य भर में अब तक इस महामारी की चपेट में आने वाले कुल 16 लाख 16 हजार 751 में से 15 लाख 89 हजार 541 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। इसके अलावा 24 घंटे के दौरान 12 लोगों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 19 हजार 498 पर जा पहुंची है। एक्टिव मरीजों की संख्या में 19 की कमी हुई है और सात हजार 712 लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाजरत हैं। स्वस्थता दर 98.32 प्रतिशत पर पहुंची है। कुल दो करोड़ तीन लाख 56 हजार 400 लोगों के सैंपल जांचे गए हैं।

chat bot
आपका साथी