बंगाल सरकार ने अक्टूबर में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने को लेकर यूजीसी को लिखा पत्र : शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी

बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने गुरुवार को कहा कि अक्टूबर में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कराने की योजना को लेकर यूजीसी के जवाब की प्रतीक्षा में राज्य सरकार।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 08:29 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 08:29 PM (IST)
बंगाल सरकार ने अक्टूबर में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने को लेकर यूजीसी को लिखा पत्र : शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी
बंगाल सरकार ने अक्टूबर में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करने को लेकर यूजीसी को लिखा पत्र : शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार ने अक्टूबर में विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित करने की अपनी योजना को लेकर यूजीसी को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि इस मामले में राज्य सरकार यूजीसी से अनुकूल प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहा है। चटर्जी ने यह भी कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा दिए गए सुझावों पर सहमत होगा। 

अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार होंगी

पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी। अदालत ने राज्यों को यूजीसी के साथ परामर्श के बाद सितंबर के बाद भी एक तारीख तय कर परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी है, जिसपर वे फिट बैठते हैं।'

प्रस्ताव के लिए यूजीसी के जवाब के बाद तैयारी शुरू कर देगा जादवपुर विवि

राज्य के कई संस्थानों जैसे कलकत्ता विश्वविद्यालय और उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय ने परीक्षाएं आयोजित करने की अपनी योजना पहले ही साझा कर ली है, जबकि जादवपुर विश्वविद्यालय ने कहा है कि वह राज्य के प्रस्ताव के लिए यूजीसी के जवाब के बाद तैयारी शुरू कर देगा। 

कोई केंद्र शासित प्रदेश समय सीमा विस्तार चाहता है तो यूजीसी से संपर्क करें

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल में अपने आदेश में यूजीसी को विश्वविद्यालयों में 30 सितंबर तक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा है। हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा है कि यदि कोई राज्य या केंद्र शासित प्रदेश परीक्षा आयोजित करने के लिए समय सीमा विस्तार चाहता है तो वह यूजीसी से संपर्क कर सकते हैं। 

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद साफ किया सितंबर में कोई परीक्षाएं नहीं होगी

बताते चलें कि बंगाल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के तुरंत बाद ही साफ कर दिया था कि सितंबर में राज्य में कोई परीक्षाएं नहीं होगी। अक्टूबर में दुर्गा पूजा से पहले राज्य सरकार ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने की घोषणा की थी।

chat bot
आपका साथी