बंगाल सरकार ने केंद्र से मांगी वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक, एक मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य

गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर बंगाल सरकार व केंद्र के बीच खींचतान जारी है। राज्य सरकार का आरोप रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा बंगाल को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की जा रही है जिसकी वजह से यहां टीकाकरण अभियान बाधित हो रहा है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 03:36 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 03:37 PM (IST)
बंगाल सरकार ने केंद्र से मांगी वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक, एक मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य
बंगाल सरकार ने केंद्र से मांगी वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक,

कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  बंगाल सरकार ने फिर केंद्र सरकार को पत्र देकर वैक्सीन की मांग की है। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र देकर तीन करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति करने का आवेदन किया है।गुरुवार को राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एनएन निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बैठक की।

राज्य सचिवालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने एक मई 2021 से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत 18 से 45 वर्ष तक के नागरिकों को भी टीका लगाया जाएगा।

बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम ने केंद्र सरकार को पत्र लिख कर कहा है कि राज्य सरकार ने एक मई से शुरू होनेवाले टीकाकरण में कुल डेढ़ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। इसमें से एक करोड़ राज्य सरकार अपने स्तर से और 50 लाख निजी अस्पताल के माध्यम से लगाया जायेगा।

राज्य सरकार ने एक करोड़ लोगों टीका देने के लिए दो करोड़ वैक्सीन की मांग की है, ताकि एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा सके। इसके अलावा राज्य सरकार ने अपने पत्र में निजी अस्पतालों के माध्यम से 50 लाख लोगों का टीकाकरण कराने की योजना बनायी है और इसके लिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त एक करोड़ वैक्सीन की मांग की है।

वैक्सीन को लेकर बंगाल व केंद्र के बीच खींचतान

गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर बंगाल सरकार व केंद्र के बीच खींचतान जारी है। राज्य सरकार का आरोप रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा बंगाल को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की जा रही है, जिसकी वजह से यहां टीकाकरण अभियान बाधित हो रहा है। राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि आगे के चरणों में और लोगों का टीकाकरण करने के लिए फिर से और वैक्सीन की मांग करेगी। प्रथम चरण में डेढ़ करोड़ लोगों के लिए वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक की जरूरत है। इसके अलावा राज्य सरकार ने अपने पत्र में कहा कि केंद्र सरकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त में दी जानेवाली वैक्सीन की आपूर्ति ऐसे ही जारी रहनी चाहिए, ताकि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से जारी रहे। 

chat bot
आपका साथी