बंगाल सरकार ने मिड डे मील के लिए किया अतिरिक्त आवंटन, अब बच्चों को दाल, सोयाबीन व चीनी भी मिलेगा

बंगाल सरकार ने मार्च- अप्रैल माह के मिड डे मील के लिए अतिरिक्त आवंटन किया है। प्रत्येक बच्चे के हिसाब से मिड डे मील मद में मासिक 86 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है। राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर इस बाबत निर्देशिका जारी किया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:42 PM (IST) Updated:Wed, 03 Feb 2021 07:42 PM (IST)
बंगाल सरकार ने मिड डे मील के लिए किया अतिरिक्त आवंटन, अब बच्चों को दाल, सोयाबीन व चीनी भी मिलेगा
बंगाल सरकार ने प्रत्येक बच्चे के हिसाब से मिड डे मील मद में मासिक 86 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने मार्च- अप्रैल माह के मिड डे मील के लिए अतिरिक्त आवंटन किया है। प्रत्येक बच्चे के हिसाब से मिड डे मील मद में मासिक 86 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है। राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग की ओर इस बाबत निर्देशिका जारी किया गया है। इसके अनुसार, अब मार्च-अप्रैल माह में बच्चों को मिड डे मीन में दाल, सोयाबीन व चीनी भी दिया जाएगा। वर्तमान में बच्चों को दो किलो चावल, एक किलो चना, एक किलो आलू और 10 रुपये वाला एक पीस साबून दिया जाता है।

वहीं, राज्य सरकार द्वारा जारी ताजा निर्देश के अनुसार, अब बच्चों को चावल, चना, आलू व साबून के साथ-साथ 250 ग्राम दाल, 200 ग्राम सोयाबीन का पैकेट और 500 ग्राम चीन भी दिया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बच्चों के पोषण बढ़ाने के उद्देश्य से अब मिड डे मील में अब दाल, सोयाबीन व चीनी देने का फैसला लिया गया है। राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना संकट में देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सभी स्कूल बंद रहने के बावजूद उन्होंने स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों आदि से जुड़े सभी बच्चों को मिड डे मिल उपलब्ध कराया।

मार्च में स्कूल बंद होने के बाद से लगातार बच्चों को दो किलो चावल, एक किलो आलू, एक किलो चना व एक पीस साबून हर महीने उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि बच्चों के भोजन में कोई कमी न हो। इधर, चुनाव के समय में मिड डे मील में राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त आवंटन बढ़ाने के कदम को विपक्षी दलों ने चुनावी हथकंडा बताया है।

chat bot
आपका साथी