चक्रवात 'जवाद' को लेकर बंगाल सरकार अलर्ट, सूबे में एनडीआरएफ की आठ टीमें मुस्तैद, बंगाल से जाने वाली 53 ट्रेनें रद

चक्रवात जवाद को लेकर बंगाल सरकार सतर्क है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्राकृतिक आपदा से निपटने की तैयारियों को लेकर गुरुवार को राज्य सचिवालय नवान्न में जरुरी बैठक की। कोलकाता समेत सात जिलों में एनडीआरएफ की आठ टीमें तैनात की गई हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 08:25 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 08:25 PM (IST)
चक्रवात 'जवाद' को लेकर बंगाल सरकार अलर्ट, सूबे में एनडीआरएफ की आठ टीमें मुस्तैद, बंगाल से जाने वाली 53 ट्रेनें रद
वहां आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : चक्रवात 'जवाद' को लेकर बंगाल सरकार सतर्क है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्राकृतिक आपदा से निपटने की तैयारियों को लेकर गुरुवार को राज्य सचिवालय नवान्न में जरुरी बैठक की। कोलकाता समेत सात जिलों में एनडीआरएफ की आठ टीमें तैनात की गई हैं। हावड़ा व सियालदह स्टेशनों से ओडि़शा व दक्षिण भारतीय राज्यों में जाने वाली 53 ट्रेनों को रद कर दिया गया है। चक्रवात का बंगाल के तटीय इलाकों पर व्यापक असर पडऩे की आशंका जताई जा रही है।

वहां आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। कोलकाता स्थित अलीपुर मौसम कार्यालय ने बताया कि शनिवार सुबह से ही इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। उस दिन पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व झारग्राम जिलों में भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। रविवार को चक्रवात का असर और बढ़ सकता है।

उस दिन कोलकाता, हावड़ा, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर व झारग्राम जिलों में बेहद भारी बारिश की आशंका है और हवाओं का वेग बढ़कर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकता है। मालदा जिले में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है। गौरतलब है कि चक्रवात हरेक घंटे के साथ ताकतवर होता जा रहा है। अगले 24 घंटे में यह बेहद शक्तिशाली चक्रवात का रूप धारण कर लेगा और चार दिसंबर तक ओडि़शा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में पहुंचेगा। इन दोनों राज्यों में भारी से भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

chat bot
आपका साथी