बंगाल के वित्त मंत्री ने जीएसटी काउंसिल की बैठक बुलाने की मांग की

अपील-केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखी चिट्ठी। पिछली दो तिमाहियों से नहीं हुई है एक भी बैठक। वित्त मंत्रालय को कम से कम वर्चुअल बैठक भी बुलानी चाहिए। नियमों की अनदेखी करने से संघीय संस्थान की महत्ता कम होती है। अगर रवैया जारी रहता तो विश्वास में कमी आएगी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:08 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:09 PM (IST)
बंगाल के वित्त मंत्री ने जीएसटी काउंसिल की बैठक बुलाने की मांग की
सबसे बड़ा विषय राज्यों के राजस्व हो रहा नुकसान है। सरकार किस तरह भरपाई करे, यह महत्वपूर्ण है।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को चिट्ठी लिखकर जीएसटी काउंसिल की बैठक आयोजित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि काउंसिल की बैठक बुलाकर भरपाई में कटौती और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जरूरत है।

अमित मित्रा ने अपनी चिट्ठी में कहा कि नियम के मुताबिक हर तिमाही में जीएसटी काउंसिल की एक बैठक जरूरी है। पिछली दो तिमाहियों से काउंसिल की एक भी बैठक नहीं हुई है। वित्त मंत्रालय को कम से कम वर्चुअल बैठक भी बुलानी चाहिए। इस तरह नियमों की अनदेखी करने से संघीय संस्थान की महत्ता कम होती है। अगर यह रवैया जारी रहता है तो इससे विश्वास में कमी आएगी। 

कम से कम वर्चुअल बैठक जरूरी

अमित मित्रा ने कहा कि काउंसिल की मर्यादा को बरकरार रखने के लिए वित्त मंत्रालय को कम से कम वर्चुअल बैठक का आयोजन करना चाहिए। इससे पहले अक्टूबर 2020 में जीएसटी काउंसिल की आखिरी बैठक हुई थी जिसका आयोजन वर्चुअल किया गया था। उन्होंने कहा कि हर तिमाही बैठक को टाले जाने का फैसला संघीय ढांचे के खिलाफ है। इस समय काउंसिल के सामने सबसे बड़ा विषय राज्यों के राजस्व को हो रहा नुकसान है। इसके लिए सरकार किस तरह भरपाई करे, यह महत्वपूर्ण है।

chat bot
आपका साथी