Bengal Election Result: अब मतगणना के लिए चुनाव आयोग तैयार, सभी राजनीतिक दलों ने भी बनाई अपनी अपनी योजना

बंगाल में आठ चरणों में मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब चुनाव आयोग से लेकर सभी राजनीतिक दल मतगणना के लिए कमर कस कर अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। दो मई को मतगणना के मद्देनजर सभी अपनी- अपनी तरफ से योजना बना रहे हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:19 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 06:19 PM (IST)
Bengal Election Result: अब मतगणना के लिए चुनाव आयोग तैयार, सभी राजनीतिक दलों ने भी बनाई अपनी अपनी योजना
सभी मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन को लेकर चुनाव आयोग प्रतिबद्ध

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में आठ चरणों में मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब चुनाव आयोग से लेकर सभी राजनीतिक दल मतगणना के लिए कमर कस कर अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। दो मई को मतगणना के मद्देनजर सभी अपनी- अपनी तरफ से योजना बना रहे हैं। वहीं, सभी मतगणना केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन को लेकर चुनाव आयोग प्रतिबद्ध है और इसके लिए विशेष प्रबंध कर रहा है। आयोग पहले ही इस बाबत दिशा निर्देश भी जारी कर चुका है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) आरिज आफताब ने साफ कहा है कि कोरोना का जो गाइडलाइन है उसका पूरा पालन किया जाएगा और उसके हिसाब से ही मतगणना की पूरी प्रक्रिया संचालित की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना के लिए केंद्र के अंदर टेबुलों की संख्या भी इस बार बढ़ाई जा रही है, ताकि भीड़ कम हो। इसके साथ राज्य के सभी 108 मतगणना केंद्रों के अंदर शारीरिक दूरी मेंटेन हो सके यानी दो गज की दूरी बनी रहे, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों से लेकर काउंटिंग एजेंटों व मतगणना से जुड़े कर्मियों आदि को नियमों का पूरा पालन करना होगा।

वहीं, आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी विशेष प्रबंध किए हैं। आयोग सूत्रों के अनुसार प्रत्येक मतदान केंद्र पर कम से कम दो कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती रहेगी। सभी मतदान केंद्रों को मिलाकर 256 से ज्यादा कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी।

वहीं, प्रवेश द्वार पर बेहद ही सख्त पहरा रहेगा। कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट होने के बाद ही किसी को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। दूसरी ओर सभी राजनीतिक दल भी अपने- अपने तरीके से मतगणना के दिन तैयारियों को लेकर जुटे हैं।

बंगाल के सभी मतगणना केंद्रों पर हुई आरटी-पीसीआर जांच

इधर, कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतगणना केंद्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए आरटी- पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इसके मद्देनजर शनिवार को राज्य के सभी 108 मतगणना केंद्रों पर चुनाव आयोग की ओर से मतगणना प्रक्रिया का कवरेज करने वाले मीडिया कर्मियों के लिए आरटी- पीसीआर जांच की व्यवस्था की गई थी।

इसमें विभिन्न मीडिया समूहों से जुड़े कर्मियों ने अपनी जांच कराई।आयोग का कहना है कि जिनकी रिपोर्ट निगेटिव रहेगी उन मीडिया कर्मियों को ही उस दिन मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। गौरतलब है कि आयोग ने सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों व काउंटिंग एजेंटों आदि के लिए भी आरटी- पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उन्हें अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी