Bengal Education: पांच मार्च से माध्यमिक, दो अप्रैल से उच्च माध्यमिक और 24 अप्रैल को ज्वाइंट की आफलाइन परीक्षा!

वेस्ट बंगाल बोर्ड आफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (डब्ल्यूबीएसई) और वेस्ट बंगाल काउंसिल फार हायर सेकेंडरी एग्जाम (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने अगले साल से आफलाइन परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री 16 नवंबर से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा कर चुकी हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:08 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:08 PM (IST)
Bengal Education: पांच मार्च से माध्यमिक, दो अप्रैल से उच्च माध्यमिक और 24 अप्रैल को ज्वाइंट की आफलाइन परीक्षा!
डब्ल्यूबीएसई माध्यमिक और डब्ल्यूबीसीएचएसई उच्च माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : वेस्ट बंगाल बोर्ड आफ सेकेंडरी एग्जामिनेशन (डब्ल्यूबीएसई) और वेस्ट बंगाल काउंसिल फार हायर सेकेंडरी एग्जाम (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने अगले साल से आफलाइन परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। डब्ल्यूबीएसई माध्यमिक और डब्ल्यूबीसीएचएसई उच्च माध्यमिक परीक्षा आयोजित करता है। सूत्रों के अनुसार पांच मार्च से माध्यमिक, दो अप्रैल से उच्च माध्यमिक और 24 अप्रैल को ज्वाइंट की परीक्षा आफलाइन हो सकती है।

गौरतलब है कि सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड ने पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षा आफलाइन आयोजित करने की घोषणा की थी लेकिन अखिल भारतीय बोर्ड ने इसे दो चरणों में आयोजित करने का फैसला किया है. हालांकि राज्य बोर्ड ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया है।

एक शिक्षा अधिकारी ने कहा-' अखिल भारतीय बोर्ड ने दो सेमेस्टर में परीक्षा का प्रस्ताव दिया है, लेकिन यहां छात्रों की संख्या अधिक है इसलिए दो सेमेस्टर में परीक्षा आयोजित करना असंभव है। हमें स्कूलों को पुनर्गठित करने की आवश्यकता है। हमें कोविड प्रोटोकिल को भी सख्ती से बनाए रखना होगा। इन सभी चीजों का विवरण देते हुए एक मसौदा प्रस्ताव दिया गया है और अब इसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मंजूरी का इंतजार है।'

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री 16 नवंबर से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने की घोषणा कर चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी