Bengal coronavirus: वैक्सीन के लिए बंगाल के अस्पतालों में लंबी-लंबी कतारें, केंद्र ने भेजी और 10 लाख डोज

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच अब वैक्सीन लेने के लिए पूरे राज्य में अफरा- तफरी मची है। कोलकाता सहित राज्य भर के अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही है। सदर अस्पतालों में वैक्सीन लेने के लिए लोगों की लंबी-लंबी कतारें नजर आई।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 08:07 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 08:07 PM (IST)
Bengal coronavirus: वैक्सीन के लिए बंगाल के अस्पतालों में लंबी-लंबी कतारें, केंद्र ने भेजी और 10 लाख डोज
कोलकाता सहित राज्य भर के अस्पतालों में वैक्सीन के लिए मारामारी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच अब वैक्सीन लेने के लिए पूरे राज्य में अफरा- तफरी मची है। कोलकाता सहित राज्य भर के अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही है। बुधवार को कोलकाता में राज्य के सबसे बड़े सरकारी एसएसकेएम अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेज और अन्य जिलों के सदर अस्पतालों में वैक्सीन लेने के लिए लोगों की लंबी-लंबी कतारें नजर आई।

इस बीच वैक्सीन की कमी के कारण कई अस्पतालों ने पहला डोज देना बंद कर दिया है। केवल दूसरा डोज ही दिया जा रहा है। इन सबके बीच बुधवार को केंद्र सरकार ने और 10 लाख वैक्सीन की खेप बंगाल में भेजी है। जल्द ही इसे विभिन्न अस्पतालों में भेज दिया जाएगा।

बता दें कि एक मई से किसी को भी बिना पंजीकरण के टीका नहीं लगेगा इसलिए लोग उसके पहले हर हाल में टीकाकरण करा लेना चाहते हैं और इसके लिए वे अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। अभी पहले के नियमानुसार, कोई भी व्यक्ति पहचान संबंधी दस्तावेज लेकर किसी भी टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण करा सकता है। इधर, एक मई से 18 से 45 साल के लोगों को भी वैक्सीन दी जानी है ऐसे में लोगों को लग रहा है कि वैक्सीन सेंटरों पर और भी भीड़ बढ़ेगी, इससे पहले वे टीका लगवा लेना चाहते हैं।

केवल दी जा रही है दूसरी डोज

बुधवार को राज्य भर के सरकारी अस्पतालों में ऐसे लोगों की लंबी कतारें नजर आई। हालांकि ज्यादातर अस्पतालों में वैक्सीन की कमी के चलते इस समय केवल दूसरी डोज दी जा रही है। विधाननगर महकमा अस्पताल के सामने आज सुबह 5:00 बजे से ही लोगों की लंबी लाइनें लग गई थी। सुबह 10:30 बजे भी उसी तरह की लाइन नजर आई। सुबह 10:30 बजे के करीब जब अस्पताल में वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हुई तो पता चला कि केवल दूसरी डोज दी जाएगी, जिसके बाद लोगों में काफी नाराजगी नजर आई। मुर्शिदाबाद के जिला अस्पताल में भी यही परिस्थिति रही।

बुधवार को पहुंचीं 10 लाख वैक्सीन की खेप

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक सूत्र ने बताया कि फिलहाल राज्य भर में वैक्सीन की कमी है। हालांकि बुधवार को केंद्र सरकार ने 10 लाख वैक्सीन की खेप भेजी है, जिसमें से छह लाख को कोलकाता स्थित हेस्टिंग्स के सेंट्रल स्टोर में जबकि बाकी चार लाख को बागबाजार में बने राज्य सरकार के स्टोर में रखा गया है। राज्य के विभिन्न जिलों के अस्पतालों में इसका जल्द ही वितरण कर दिया जाएगा। दूसरी ओर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन की मांग कर रहीं हैं।

chat bot
आपका साथी