Corona patients funeral: कोलकाता के श्मशान में कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार को लिए जा रहे हैं 15 से 25 हजार रुपये

कोलकाता में कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार में बड़े पैमाने पर जबरन वसूली का आरोप श्मशान के कुछ ठेका श्रमिकों के खिलाफ लगाया गया है। कथित तौर पर प्रत्येक शव को दफनाने के लिए 15-25 हजार रुपये लग रहे हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 08:16 PM (IST)
Corona patients funeral: कोलकाता के श्मशान में कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार को लिए जा रहे हैं 15 से 25 हजार रुपये
कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार में बड़े पैमाने पर जबरन वसूली का आरोप

राज्य ब्यूरो,  कोलकाता : कोलकाता में कोरोना मरीजों के अंतिम संस्कार में बड़े पैमाने पर जबरन वसूली का आरोप श्मशान के कुछ ठेका श्रमिकों के खिलाफ लगाया गया है। कथित तौर पर प्रत्येक शव को दफनाने के लिए 15-25 हजार रुपये लग रहे हैं। दक्षिणी उपनगरीय इलाके में बांसद्रोनी निवासी एक महिला ने नगर आयुक्त बिनोद कुमार को पत्र लिखकर यह आरोप लगाया है। उन्होंने दावा किया कि उन्होंने धापा श्मशान में अपने पिता के शव के अंतिम संस्कार  के लिए कुल 17,000 रुपये खर्च किए।

मिली मित्रा के रूप में पहचानी जाने वाली महिला ने कहा कि 84 साल के उनके पिता आशीष मित्रा कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। थोड़ा संभलने के बाद उन्हें डॉक्टरों ने छुट्टी दे दी। जब वह घर लौटे लौटा तो बीमार पड़ गए । उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और अगले दिन उनकी मृत्यु हो गई। वह कोरोना से संक्रमित थे। मिली मित्रा ने आरोप लगाया कि उनके पिता के शव को अस्पताल से निकालने से पहले एम्बुलेंस चालक ने 10,000 रुपये की मांग की।उन्होंने पैसे का भुगतान इसलिए कर दिया कि परेशानी जल्द हो जाएगी। लेकिन कर्मचारियों ने धापा श्मशान में शव दाह करते समय 3,000 रुपये की मांग की।

वहां मिली मित्रा ने देखा कि एक ही भट्टी में कई शवों का एक साथ दाह संस्कार किया जा रहा है। लेकिन वह अपने पिता के शरीर को इस तरह दाह नहीं चाहती थीं। जब अंतिम संस्कार करने वाले कर्मचारियों को इस बारे में सूचित किया गया, तो उन्होंने कहा कि शव का अलग से दाह संस्कार करने के लिए और 4,000 रुपये लगेंगे। दिन के अंत में वह अपने पिता के शरीर को 17,000 रुपये में दाह संस्कार कर चिता भस्म के साथ घर लौटीं। उसके बाद उन्होंने पूरा अनुभव पत्र के जरिए निगम के आयुक्त को लिखा। मिली मित्रा ने कहा कि कई  लोगों ने अपने प्रियजन के दाह संस्कार के लिए  25,000 रुपये तक का भुगतान किया है।

chat bot
आपका साथी