Bengal Chunav:बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के प्रचार का शोर थमा, 34 सीटों के लिए 26 को पड़ेंगे वोट

बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के प्रचार का शोर थम गया। सूबे में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम से ही बाइक रैली और रोड शो पर रोक लगा दी थी। जनसभा में भी 500 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:52 PM (IST)
Bengal Chunav:बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के प्रचार का शोर थमा, 34 सीटों के लिए 26 को पड़ेंगे वोट
सातवें चरण में कुल 268 प्रत्याशी, करीब 82 लाख मतदाता करेंगे उनकी सियासी किस्मत का फैसला

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के प्रचार का शोर शुक्रवार शाम 6:30 बजे थम गया। सूबे में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव आयोग ने गुरुवार शाम से ही बाइक रैली और रोड शो पर रोक लगा दी थी। जनसभा में भी 500 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। सातवें चरण में पांच जिलों कोलकाता, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, मुर्शिदाबाद एवं पश्चिम ब‌र्द्धमान की 34 सीटों के लिए 26 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। सातवें चरण में कुल 268 प्रत्याशी हैं, जिनमें 37 महिलाएं शामिल हैं।

करीब 82 लाख मतदाता उनकी सियासी किस्मत का फैसला करेंगे। बता दें कि पहले इस चरण में 36 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन मुर्शिदाबाद की जंगीपुर व शमशेरगंज सीटों पर एक-एक प्रत्याशी की कोरोना से मौत होने से वहां अब 16 मई को मतदान होगा। इस वजह से प्रत्याशियों की संख्या भी 284 से घट गई। सातवें चरण में कुल 11,376 बूथों पर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस चरण के चर्चित प्रत्याशियों में तृणमूल सरकार के मंत्री फिरहाद हकीम, सुब्रत मुखर्जी व शोभनदेव चट्टोपाध्याय और भाजपा से जान-माने अभिनेता रूद्रनील घोष, विख्यात अर्थशास्त्री अशोक कुमार लाहिड़ी, आसनसोल के पूर्व मेयर जीतेंद्र तिवारी व मशहूर फैशन डिजाइनर अग्निमित्रा पाल शामिल हैं।

वहीं, संयुक्त मोर्चा से जेएनयू की छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष व आभास राय चौधरी (माकपा) और मइनुल हक और आबू हेना (कांग्रेस) चुनावी मैदान में हैं। 284 प्रत्याशियों के हलफनामे का विश्लेषण करने पर 73 के खिलाफ आपराधिक मामले पाए गए थे। 60 के खिलाफ बेहद गंभीर आपराधिक मामले हैं।

chat bot
आपका साथी