Bengal Chunav 2021: बंगाल में मतदान लहूलुहान, पांच की गई जान, चौथे चरण में 44 सीटों पर 76.16 फीसद पड़े वोट

Bengal Chunav 2021 पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। मतदान के साथ ही हिंसा की वारदात भी शुरू हो चुकी हैं। भाजपा-तृणमूल समर्थकों के बीच हिंसक झड़प इन हमलों में अब तक पांच लोगों की जान जा चुकी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 09:29 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:05 PM (IST)
Bengal Chunav 2021: बंगाल में मतदान लहूलुहान, पांच की गई जान, चौथे चरण में 44 सीटों पर 76.16 फीसद पड़े वोट
मतदान के लिए लाइन में लगे नवयुवक आनंद बर्मन की गोली लगने से मौत

कूचबिहार राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पहले तीन चरणों में हुई छिटपुट हिंसा के बाद बंगाल विधान सभा चुनाव के चौथे दौर में पहुंचते ही भयावह रूप धारण कर लिया। कूचबिहार जिले के शीतलकूची विधानसभा केंद्र में मतदान के दौरान सीआइएसएफ जवानों की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन जख्मी हो गए। मृतकों के नाम मोनीरुज्जमान (28), हमिदुल मियां (30), नूर आलम मियां (21) और समिउल हक (20) हैं। वे सभी जोरपटकी गांव के रहने वाले थे और उसी बूथ के मतदाता थे, जहां यह वारदात हुई।

तृणमूल कांग्रेस ने मरने वाले सभी के पार्टी समर्थक होने का दावा किया है। इस घटना से चंद घंटे पहले शीतलकूची के ही एक बूथ पर फायरिंग की एक और घटना हुई, जिसमें आनंद बर्मन (18) नामक एक भाजपा समर्थक की मौत हो गई। वह पहली बार मतदान करने गया था। मृतक के स्वजनों ने इसे हत्या बताते हुए इसके पीछे तृणमूल का हाथ बताया था। गौरतलब है कि शीतलकूची में ही कुछ दिन पहले बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष पर हमला हुआ था।

सीआइएसएफ की तरफ से सफाई पेश करते हुए कहा गया है कि 150 गांववालों ने जवानों को घेर लिया था। पहले वहा में गोली चलाई गई, लेकिन वे लोग नहीं माने। इसके बाद उन्हें आत्मरक्षा में गोलियां चलानी पड़ीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए इसे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के केंद्रीय बल के खिलाफ भड़काऊ बयान का नतीजा बताया। वहीं मुख्यमंत्री व तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी ने घटना को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की साजिश करार देते हुए रविवार को राज्यभर में विरोध-प्रदर्शन करने का एलान किया है। ममता रविवार को शीतलकूची जाएंगी। उन्होंने घटना को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री के इस्तीफे की मांग की है। दूसरी तरफ

यहां बताते चलें कि चार दिन पहले ही ममता ने एक जनसभा में कहा था कि अगर केंद्रीय बल के जवान उन्हें वोट देने से रोके तो उनका घेराव करें। चुनाव आयोग इसे लेकर ममता को नोटिस भी भेज चुका है। इस बीच तृणमूल ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर घटना पर स्पष्टीकरण देने को कहा है। आयोग ने फिलहाल शीतलकूची के उस 126 नंबर बूथ पर मतदान निलंबित कर दिया है। घटना पर विशेष पर्यवेक्षकों व राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई है। इस बीच तृणमूल प्रवक्ता डेरेक ओ'ब्रायन ने वारदात में चार की जगह आठ लोगों की मौत का दावा किया है।

ऐसे हुआ घटना का सूत्रपात

कूचबिहार जिले के पुलिस अधीक्षक देबाशीष धर ने बताया कि बूथ पर लाइन में लगे एक आदमी की तबीयत खराब हो गई थी। वह बेहोश हो गया था। बूथ के सामने उसका इलाज चल रहा था। उसी समय अफवाह फैली कि केंद्रीय बल के जवानों ने उसे मारा-पीटा है। गांव के 300-350 लोगों ने केंद्रीय औद्योगिक बल (सीआइएसएफ) जवानों पर हमला कर दिया। उनके राइफल छीनने और जबरन बूथ में घुसने की कोशिश की। जवान बुरी तरह घिर चुके थे। आत्मरक्षा में उन्हें फाय¨रग करनी पड़ी, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों की उम्र 22-25 साल के बीच है। वहीं बंगाल पुलिस के एडीजी जगमोहन ने बताया कि एक युवक मतदान करने आया था। अज्ञात कारणों से उसकी मौत हो गई। उसी दौरान मौके पर पहुंचे सीआइएसएफ जवानों को गांववालों ने घेर लिया। गांववालों के हमले के बाद सीआइएसएफ की ओर से फायरिंग की गई, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई।

भाजपा प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी पर हमला, पायल सरकार की गाड़ी में तोड़फोड़

दूसरी तरफ हुगली जिले के चुंचुड़ा में भाजपा प्रत्याशी लॉकेट चटर्जी पर हमला किया गया, वहीं दक्षिण 24 परगना के बेहाला पूर्व केंद्र पर भाजपा प्रत्याशी व बांग्ला फिल्मों की चर्चित अभिनेत्री पायल सरकार की गाड़ी में तोड़फोड़ की गई।

हिंसा के बीच फिर जमकर बरसे वोट

बंगाल विस चुनाव के चौथे चरण में शाम पांच बजे तक 76.16 फीसद मतदान हुआ। हुगली जिले में 75.99 फीसद, हावड़ा में 75.35 फीसद, कूचबिहार में 79.53 फीसद, अलीपुरद्वार में 73.84 फीसद और दक्षिण 24 परगना में 75.29 फीसद वोट पड़े।

इन्हीं सीटों पर 2016 में 80.93 फीसद वोट पड़े थे

जिला-मतदान फीसद (2016)

कूचबिहार 86.77

अलीपुरदुआर 83.94

दक्षिण 24 परगना 78.29

हावड़ा 76.65

हुगली 80.94

chat bot
आपका साथी