बंगाल की तीनों विधानसभा सीटों पर 100 फीसद केंद्रीय बलों की तैनाती में होंगे मतदान, केंद्रीय चुनाव आयोग ने लिया निर्णय

कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव और मुर्शिदाबाद की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में बूथों पर 100 फीसद केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है यानी बूथों पर राज्य पुलिस के जवान तैनात नहीं रहेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:19 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:19 PM (IST)
बंगाल की तीनों विधानसभा सीटों पर 100 फीसद केंद्रीय बलों की तैनाती में होंगे मतदान, केंद्रीय चुनाव आयोग ने लिया निर्णय
भवानीपुर के लिए 15, जंगीपुर के लिए 18 और शमशेरगंज के लिए 19 कंपनियां आएंगी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता की भवानीपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव और मुर्शिदाबाद की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में बूथों पर 100 फीसद केंद्रीय बलों की तैनाती की जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है यानी बूथों पर राज्य पुलिस के जवान तैनात नहीं रहेंगे। गौरतलब है कि विरोधी राजनीतिक दल राज्य पुलिस पर पक्षपात करने का आरोप लगाते आए हैं इसलिए चुनाव आयोग ने पूरी निष्पक्षता बरतने के लिए यह कदम उठाया है।

इस बाबत केंद्रीय बलों की कुल 52 कंपनियां तैनात की जाएंगी, जिनमें से 15 कंपनियां पूर्वतया बंगाल पहुंच चुकी है और अगले कुछ दिनों में रूट मार्च शुरू कर देगी। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव के समय भी राज्य में बड़ी तादाद में केंद्रीय बलों की तैनाती की गई थी। राज्य पुलिस के जवानों को काफी कम संख्या में चुनावी ड्यूटी में लगाया गया था।

आयोग सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भवानीपुर के 27 बूथों के लिए 15 कंपनियां, जंगीपुर के 363 बूथों के लिए 18 कंपनियां और शमशेरगंज के 329 बूथों के लिए 19 कंपनियां आएंगी।गौरतलब है कि इन तीनों विधानसभा सीटों के लिए दो पुलिस पर्यवेक्षकों की भी नियुक्ति की गई है। इसके साथ ही भवानीपुर सीट के लिए अलग से भी एक पुलिस पर्यवेक्षक होगा।

chat bot
आपका साथी