Bengal Assembly Elections 2021: भाजपा-तृणमूल पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारी के लिए लगा रखे हैं ड्राप बाक्स

Bengal Assembly Elections 2021 ममता ने तोड़ी परंपरा प्रत्याशियों के नामों को लेकर माथापच्ची तेज। प्रत्याशियों के नामों को लेकर तृणमूल कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा में भी मथापच्ची चल रही। इसका प्रमाण दोनों ही दलों के पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारी के दावे के लिए लगाए गए ड्राप बॉक्स हैं।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:08 AM (IST)
Bengal Assembly Elections 2021: भाजपा-तृणमूल पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारी के लिए लगा रखे हैं ड्राप बाक्स
प्रत्याशियों के नामों को लेकर तृणमूल कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा में भी मथापच्ची चल रही है।

कोलकाता, जयकृष्ण वाजपेयी। मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने इस बार पार्टी की एक परंपरा को तोड़ दी। पिछले लोकसभा चुनाव तक जिस दिन मतदान तिथि का निर्वाचन आयोग की ओर से एलान होता था, उसी दिन ममता अपने पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी कर देती थीं। उनका तर्क होता था कि एलान के साथ सभी नेता तत्काल मैदान प्रचार के लिए कूद जाएं। परंतु, इस बार स्थिति कुछ अलग है। प्रत्याशियों के नामों को लेकर तृणमूल कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा में भी मथापच्ची चल रही है। इसका प्रमाण दोनों ही दलों के पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारी के दावे के लिए लगाए गए ड्राप बॉक्स हैं। अगर बात तृणमूल कांग्रेस की करें तो स्थिति कुछ और है, वहीं भाजपा के लिए कुछ और।

ममता की धीरे चलो नीति

तृणमूल के कई कद्दावर नेता, विधायक, मंत्री पार्टी छोड़ चुके हैं। उनमें से सुवेंदु अधिकारी, राजीब बनर्जी जैसे नेता भाजपा में चले गए हैं। कई पार्टी में रहते हुए अब भी क्षुब्ध हैं और इंतजार कर रहे हैं कि इस बार टिकट मिलता है या नहीं। कुछ तो ऐसे हैं जो पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि टिकट नहीं मिलने पर राजनीति ही छोड़ देंगे। वहीं कुछ स्वघोषित प्रत्याशी बन गए हैं और उनके पक्ष में दीवार लेखन भी शुरू हो गया है।

ऐसे में सभी 294 सीटों की प्रत्याशी सूची जारी करने पर बगावत और गुटबाजी तेज हो सकती है। यही वजह है कि ममता ने भी अन्य दलों की तरह ही चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कहने पर धीरे चलों की नीति अपना रही हैं। हो सकता है कि चरणबद्ध तरीके से ममता भी भाजपा, कांग्रेस की तरह प्रत्याशियों की सूची जारी करें। यही वजह है कि चुनाव के एलान वाले दिन ममता के नेतृत्व में तृणमूल में 12 सदस्यीय चुनाव कमेटी गठित हुई है।

नए नेता भाजपा की परेशानी

भाजपा के लिए तृणमूल से आए नए नेताओं और पार्टी के पुराने नेताओं को लेकर भी परेशानी हैं। क्योंकि, तृणमूल छोड़कर जो भी विधायक इसी उम्मीद में आए हैं कि उन्हेंं भाजपा से मौका मिलेगा। वहीं वर्षों से जो उक्त इलाकों में भाजपा का झंडा उठा रहे हैं वह भी टिकट मिलने की उम्मीद पाल रखे हैं। ऐसे में पार्टी के भीतर असंतोष भी बढ़ सकता है। यही वजह है कि बंगाल की चुनावी कमान संभाल रहे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने उम्मीदवारों के चयन के लिए कई स्तर पर स्क्रीनिंग करा रहे हैं ताकि जिताऊ प्रत्याशी को ही मैदान में उतारा जा सके। वहीं ड्राप बाक्स में भाजपा के पास आठ हजार से अधिक बायोडाटा जमा हो चुके हैं जिसे शॉर्टलिस्टेड किया जा रहा है। ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि कौन दल पहले प्रत्याशियों की सूची जारी करता है। 

chat bot
आपका साथी