Assembly Session: कोरोना के चलते बिल पारित करने के लिए हो सकता है विधानसभा का वर्चुअल अधिवेशन

बंगाल विधानसभा में बिल पारित कराने के लिए वर्चुअल अधिवेशन आयोजित हो सकता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से हरी झंडी मिलते ही अधिवेशन आयोजित करने को लेकर तैयारी

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 10:28 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 10:28 PM (IST)
Assembly Session: कोरोना के चलते बिल पारित करने के लिए हो सकता है विधानसभा का वर्चुअल अधिवेशन
Assembly Session: कोरोना के चलते बिल पारित करने के लिए हो सकता है विधानसभा का वर्चुअल अधिवेशन

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः कोरोना की वजह से कई अहम बिल अटका हुआ है। क्योंकि, विधानसभा का मानसून सत्र नहीं आयोजित हो रहा है। एेसे में अब खबर है कि बंगाल विधानसभा में बिल पारित कराने के लिए वर्चुअल अधिवेशन आयोजित हो सकता है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से हरी झंडी मिलते ही अधिवेशन आयोजित करने को लेकर तैयारी शुरू हो सकती है। फरवरी में बजट पारित होने के बाद बजट पास करने के लिए आखिरी सत्र मार्च में आयोजित हुआ था। तब तक कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था।

शारीरिक दूरी के नियम के चलते विधानसभा बजट सत्र को जल्द समाप्त करना पड़ा था। नियमानुसार आवंटित फंड को प्रभावी रूप से क्रियान्यवयन सुनिश्चित करने के लिए बजट पेश होने के छह माह के भीतर एक और सत्र आयोजित करना होता है। यही कारण है कि सरकार आपातकालीन आधार पर सत्र आयोजित करना चाहती है। विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने अॉड-ईवन के हिसाब से विधायकों को बुलाकर सत्र आयोजित करने के बारे में विचार किया था। परंतु, जिस तरह से कोलकाता में कोरोना का संक्रमण तेज है उसके बाद विचार छोड़ना पड़ा। इसके बाद अब सरकार वर्चुअल अधिवेशन आयोजित करने के बारे में सोच रही है।

अब सब कुछ मुख्यमंत्री के अंतिम निर्णय पर निर्भर है। हालांकि, इस मामले में राज्यपाल जगदीप धनखड़ की भूमिका भी महत्वपूर्ण है। स्पीकर का कहना है कि अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद ही कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी। कई एेसे बिल हैं जिसे विधानसभा में पारित कराना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी