गिरफ्तार चीनी नागरिक से पूछताछ में लगातार सनसनीखेज खुलासे, चीनी सेना व हवाला कारोबारियों से था बराबर संपर्क

बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई से पूछताछ में लगातार सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। आरोपित चीनी सेना के अलावा भारत के हवाला कारोबारियों के साथ बराबर संपर्क में था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:45 PM (IST)
गिरफ्तार चीनी नागरिक से पूछताछ में लगातार सनसनीखेज खुलासे, चीनी सेना व हवाला कारोबारियों से था बराबर संपर्क
भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते पिछले सप्ताह गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई से पूछताछ में लगातार सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। बंगाल पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) द्वारा हान से पूछताछ में पता चला है कि आरोपित चीनी सेना के अलावा भारत के हवाला कारोबारियों के साथ बराबर संपर्क में था।

एसटीएफ के सूत्रों ने यह जानकारी दी। पूछताछ में यह भी पता चला है कि वह भारत में अब स्थाई ठिकाना बनाकर यहां की विभिन्न जानकारी चीन भेजने की तैयारी में था। दिल्ली के पास गुरुग्राम में साल 2019 में उसने आठ करोड रुपये में एक होटल भी खरीदा था। दरअसल, सुरक्षा एजेंसियों को शुरू से ही हान के चीनी जासूस होने का शक है। उसके शरीर के भीतर कोई माइक्रो चिप (डिवाइस) होने की बात भी सामने आ चुकी है।उसने वुहान में स्थित चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा संचालित विश्वविद्यालय से पढ़ाई भी की है।

हान ने इससे पहले खुलासा किया था कि वह और उसके साथियों ने मिलकर फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके पिछले दो वर्षों में 1,300 भारतीय सिम कार्ड चीन भेज चुका है।तस्करी की गई इन सिम कार्ड का इस्तेमाल बैंक खातों को हैक करने और वित्तीय धोखाधड़ी के लिए किया जाता है। गौरतलब है कि हान को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 10 जून को भारत में घुसपैठ करते गिरफ्तार किया था। इसके बाद बंगाल एसटीएफ ने मंगलवार को इस मामले की जांच अपने हाथ में ले ली। बुधवार को मालदा अदालत द्वारा हान को 10 दिनों की एसटीएफ रिमांड में भेजने के बाद उसे कोलकाता स्थित एसटीएफ मुख्यालय में लाकर लगातार पूछताछ की जा रही है।

हवाला कारोबारियों की मदद से करता था लेनदेन

अधिकारियों ने बताया कि हान ने गुरुग्राम में आठ करोड रुपये में जो होटल खरीदा था, इसके लिए वह इतने पैसे कहां से लाया, इस सवाल पर जांच अधिकारियों को उसने बताया कि बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, भारत और चीन के हवाला कारोबारियों की मदद से वह आर्थिक लेन-देन करता था। उसने बताया कि 2019 के बाद वह तीन बार भारत आ चुका है। यह भी पता चला है कि होटल के अलावा भारत में हान ने और भी संपत्ति बना ली है। वह कहां-कहां अपने साम्राज्य का विस्तार कर चुका है, इन प्रॉपर्टी को वह क्यों और किसके नाम पर खरीदा था, भारत में लगातार संपत्ति बनाने के पीछे क्या मकसद था, इस बारे में उससे पूछताछ की जा रही है।

chat bot
आपका साथी