मुकुल की पीएसी के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति: सुवेंदु ने दूसरे राज्यों के विस स्पीकर व विरोधी दल के नेताओं को लिखा पत्र

नंदीग्राम से भाजपा विधायक व बंगाल विधानसभा (विस) में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने मुकुल राय की विस की लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए दूसरे राज्यों के विस स्पीकर डिप्टी स्पीकर व विरोधी दल के नेताओं को पत्र लिखा है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:58 PM (IST)
मुकुल की पीएसी के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति: सुवेंदु ने दूसरे राज्यों के विस स्पीकर व विरोधी दल के नेताओं को लिखा पत्र
सुवेंदु अधिकारी ने विरोधी दल के नेताओं को पत्र लिखा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : नंदीग्राम से भाजपा विधायक व बंगाल विधानसभा (विस) में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने भाजपा छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में लौटे मुकुल राय की विस की लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए दूसरे राज्यों के विस स्पीकर, डिप्टी स्पीकर व विरोधी दल के नेताओं को पत्र लिखा है। सियासी विश्लेषक इसे बंगाल सरकार पर राजनीतिक व मानसिक दबाव बनाने की रणनीति बता रहे हैं। सूत्रों से पता चला है कि यह पत्र उन्हीं राज्यों के विस स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और विरोधी दल के नेताओं को भेजा गया है, जहां भाजपा की सरकार है।

दूसरी तरफ मुकुल की विधानसभा सदस्यता दलबदल विरोधी कानून के तहत रद करने के मामले पर आज विधानसभा स्पीकर बिमान बनर्जी के समक्ष सुनवाई हुई। इसमें सुवेंदु अधिकारी मौजूद थे लेकिन मुकुल शामिल नहीं हुए। विस स्पीकर के समक्ष अगली सुनवाई 17 अगस्त को होगी।

---------------

हाईकोर्ट ने पूछा, पीएसी मामले को जनहित याचिका के तौर पर क्यों दायर किया गया?

इस मामले पर इस दिन कलकत्ता हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और न्यायाधीश राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ में भी सुनवाई हुई। भाजपा विधायक अंबिका राय की ओर से मुकुल राय की पीएसी के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई है। खंडपीठ ने मामलाकारी से सवाल किया कि इस मामले को जनहित याचिका के तौर पर क्यों दायर किया गया है? इस बाबत चार अगस्त तक विस्तार से जवाब देने को कहा गया है। उसके बाद ही तय किया जाएगा कि इसे जनहित याचिका के तौर पर स्वीकार किया जाए अथवा नहीं।

राज्य सरकार की तरफ से मामले की पैरवी कर रहे राज्य के महाधिवक्ता किशोर दत्ता ने कहा कि पीएसी के अध्यक्ष पद पर सत्तारूढ़ दल के किसी विधायक की नियुक्ति नहीं की गई है। इसपर विरोधी दल के विधायक को ही बिठाया गया है, जिन्होंने दलबदल किया है। उस मामले की विस में सुनवाई चल रही है। विस की किस कमेटी का चेयरमैन कौन बनेगा, यह निर्णय लेने का अधिकार संपूर्ण तौर पर विस अध्यक्ष को है।

--------------

नरेंद्र मोदी दुनिया के सर्वशक्तिमान नेता : सुवेंदु

विधानसभा में पीएसी के मुद्दे पर सुनवाई के बाद मीडिया से बातचीत में सुवेंदु ने कहा कि नरेंद्र मोदी सिर्फ सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वशक्तिमान नेता भी हैं। मोदी को हटाना इतना आसान नहीं है।मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए सुवेंदु ने कहा कि एक गैर-विधायक मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रही हैं। लोकसभा चुनाव में अभी तीन साल बाकी हैं लेकिन कोलकाता के कुछ लोग ऐसा दिखा रहे हैं मानों इसी साल नवंबर में वोट होने वाला है। ममता बनर्जी के भाजपा विरोधी दलों को एकजुट करने की कोशिशों पर सुवेंदु ने कहा कि इससे पहले भी ऐसी बहुत कोशिशें हो चुकी हैं और उसका नतीजा सबने देखा है।

chat bot
आपका साथी