अभिनव पहल: लोगो के घर में बचीं दवाएं संग्रहित कर उन्हें कोरोना के मरीजों को उपलब्ध करा रही एक संस्था

कोलकाता की दवा दुकानों में सर्दी-खांसी-बुखार व विटामिन की दवाओं की किल्लत के बीच मेडिकल बैंक ने की पहल रोजाना 10 से 15 हजार रुपये मूल्य की दवाओं का संग्रह कर रही संस्था फील्ड में काम कर रही 50 लोगों की टीम

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 02:47 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 02:47 PM (IST)
अभिनव पहल: लोगो के घर में बचीं दवाएं संग्रहित कर उन्हें कोरोना के मरीजों को उपलब्ध करा रही एक संस्था
मेडिकल बैंक की तरफ से जरूरतमंद को नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही दवा।

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता । महानगर की दवा दुकानों में सर्दी-खांसी-बुखार व विटामिन की दवाओं की किल्लत के बीच 'मेडिकल बैंक' नामक संस्था लोगो के घर में बचीं दवाएं संग्रहित कर उन्हें कोरोना के मरीजों को उपलब्ध करा रही है। इसमें विभिन्न दवा कंपनियां, डॉक्टर व मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव भी उसकी मदद कर रहे हैं। मेडिकल बैंक के महासचिव डी. आशीष ने बताया-'कोलकाता में इस समय सर्दी-खांसी-बुखार व विटामिन की दवाओं की किल्लत देखने को मिल रही है। इसकी वजह यह है कि बहुत से लोगों ने कोरोना के डर से अपने घर में इन दवाओं का भारी स्टॉक कर लिया है। इस कारण जरूरतमंदों को ये दवाएं नहीं मिल पा रही हैं।

हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने घर में बचीं सर्दी-खांसी-बुखार और विटामिन की दवाएं हमें दान करें। हम दान की हुईं इन दवाओं को जरूरतमंदों को नि:शुल्क उपलब्ध करा रहे हैं। कोरोना के मरीजों के इलाज में इन दवाओं की जरुरत पड़ती है। हम हर दिन 10 से 15 हजार रुपये मूल्य की दवाओं का संग्रह कर रहे हैं। इसके अलावा हम जरूरतमंदों को अपनी क्षमता के मुताबिक ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध करा रहे हैं। हमारी 50 लोगों की टीम इस बाबत फील्ड में काम कर रही है। लोग हमसे हमारे वाट्सएप नंबर 9831062157 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

उत्तर कोलकाता के 7, रसिक लाल घोष लेन स्थित हमारे आउटडोर सेंटर से भी दवाएं संग्रहित की जा सकती है।' डी. आशीष ने आगे कहा-' हमारा फोकस मुख्य रूप से फुटपाथ पर रहने वाले लोगों पर है। हम हफ्ते में एक दिन कोलकाता के विभिन्न इलाकों के फुटपाथ पर जाकर वहां रह रहे लोगों के शरीर के तापमान की थर्मल गन से जांच कर रहे हैं।

कोरोना के कारण इस समय कोलकाता में रक्तदान शिविरों का बहुत कम आयोजन हो रहा है। इसे देखते हुए हम रक्तदान शिविर का भी आयोजन कर रहे हैं। हमारी मोबाइल वैन से कोलकाता के विभिन्न जगहों पर जाकर रक्त संग्रह करने की भी योजना है।' डी. आशीष ने कहा-'हमारा संगठन 1980 से लोगों को चिकित्सा संबंधी सुविधाएं प्रदान करता आ रहा है।' 

chat bot
आपका साथी