उत्तर बंगाल में अज्ञात बुखार के कहर के बीच ममता ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, स्वास्थ्य सचिव ने किया ये दावा

उत्तर बंगाल में बड़ी संख्या में बच्चों के अज्ञात बुखार से बीमार होने व अब तक इससे कथित रूप से छह बच्चों की मौत की खबर के बीच राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इसको लेकर उच्च स्तरीय बैठक की।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:00 PM (IST)
उत्तर बंगाल में अज्ञात बुखार के कहर के बीच ममता ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक, स्वास्थ्य सचिव ने किया ये दावा
उत्तर बंगाल में अज्ञात बुखार के कहर के बीच ममता ने अधिकारियों के साथ की उच्च स्तरीय बैठक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : उत्तर बंगाल में बड़ी संख्या में बच्चों के अज्ञात बुखार से बीमार होने व अब तक इससे कथित रूप से छह बच्चों की मौत की खबर के बीच राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ इसको लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। कोलकाता स्थित राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएसकेएम में हुई इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों समेत महानगर के पांच मेडिकल कालेजों के प्रिंसिपल भी मौजूद थे। इस दौरान ममता ने हालात की समीक्षा की और अधिकारियों को इसको लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

वहीं, बैठक के बाद राज्य के स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम ने दावा किया कि उत्तर बंगाल में अज्ञात बुखार से किसी बच्चे की मौत नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अज्ञात बुखार से जिन बच्चों की मौत की बात कही जा रही है वह अन्य कारणों से हुई है। उन्हें अन्य बीमारियां थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है। वहां वायरस की पहचान कर ली गई है। जो बच्चे बीमार पड़े हैं उनमें आरएस वायरस के लक्षण हैं। बच्चों के बीमार पड़ने के बारे में और भी पता लगाया जा रहा है।

उन्होंने आश्वस्त किया कि चिंता की कोई बात नहीं है। राज्य स्वास्थ्य विभाग हालात पर नजर रख रहा है। उत्तर बंगाल के अस्पतालों में सभी संसाधन हैं। अतिरिक्त मात्रा में दवाइयां व डॉक्टरों की टीम भी भेजी गई है। वहां निगरानी रखी जा रही है। दूसरी ओर, राज्य सरकार के इस दावे पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने सवाल उठाते हुए आरोप लगाया कि ममता सरकार अज्ञात बुखार को लेकर जानकारी छिपा रही है।

उत्तर बंगाल में है दहशत का माहौल

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बीच उत्तर बंगाल में बच्चों में अज्ञात बुखार के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इससे वहां के विभिन्न जिलों में दहशत का माहौल है। बताया जा रहा है कि इस अज्ञात बुखार व फ्लू से 1100 से ज्यादा बच्चे बीमार हैं। इनमें से 750 से अधिक बच्चे विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। अज्ञात बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते उत्तर बंगाल के अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यवस्था भी चरमरा गई है।

chat bot
आपका साथी