Unemployment: पूरे देश के साथ दो वर्षों में बंगाल में भी दो गुना से अधिक बढ़ी बेरोजगारी

लॉकडाउन के कारण बंगाल में लाखों लोग बेरोजगार हुए थे। इसवर्ष गत 15 मई से लॉकडाउन है और मौजूदा समय में ‘सख्ती’ का पालन राज्य सरकार करवा रही है। ऐसे में गत वर्ष मई महीने की तुलना में इस वर्ष बेरोजगारी दर में लगभग दो फीसद का इजाफा हुआ है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 08:10 AM (IST)
Unemployment: पूरे देश के साथ दो वर्षों में बंगाल में भी दो गुना से अधिक बढ़ी बेरोजगारी
पूरे देश के साथ दो वर्षों में बंगाल में भी दो गुना से अधिक बढ़ी बेरोजगारी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पूरे देश के साथ बंगाल में भी बेरोजगारी दर में लगातार वृद्धि हो रही है। पिछले दो वर्षों में बंगाल में बेरोजगारी दो गुना से भी अधिक बढ़ी है। गत वर्ष भी लॉकडाउन के कारण बंगाल में लाखों लोग बेरोजगार हुए थे। वहीं इस वर्ष गत 15 मई से लॉकडाउन है और मौजूदा समय में ‘सख्ती’ का पालन राज्य सरकार करवा रही है। ऐसे में गत वर्ष मई महीने की तुलना में इस वर्ष बेरोजगारी दर में लगभग दो फीसद का इजाफा हुआ है।

पिछले वर्ष मई में 17.4 फीसद थी बेरोजगारी दर

वर्ष 2020 में भी मई महीने में लॉकडाउन था। उस समय बंगाल की बेरोजगारी दर 17.4 फीसद थी। वहीं इस वर्ष मई महीने में बंगाल की बेरोजगारी दर 19.3 फीसद है। इस बार बेरोजगारी दर में लगभग दो फीसद की वृद्धि हुई है।

देश में सबसे अधिक काम गया दिहाड़ी मजदूरों का

सीएमआईई के कोलकाता ब्रांच के मैनेजर कुंतल साहा ने बताया कि देश में इस साल कुल 2.23 करोड़ लोगों की नौकरी छीन गई। सबसे अधिक दिहाड़ी मजदूरों को काम से हाथ धोना पड़ा है। इसके बाद व्यवसाय करने वाले और फिर नौकरीपेशा लोगों की नौकरियां गई हैं। देश में एक करोड़ 72 लाख दिहाड़ी मजदूरों का काम चला गया जबकि 57 लाख व्यवसायियों का व्यवसाय बंद हो गया। इसी तरह नौकरीपेशा में 32 लाख लोगों की नौकरियां देश भर में गई हैं।

जॉब कंसल्टेंट ने कहा, पिछले साल जैसी नहीं है स्थिति

पैन इंडिया बेस्ड जॉब कंसल्टेंट कंपनी की ओर से बताया गया कि इस बार लॉकडाउन में पिछले साल जैसी स्थिति नहीं है। पिछले वर्ष बिल्कुल ओपनिंग ही नहीं थी जबकि इस बार ओपनिंग आ रही है। उन्होंने कहा कि कोलकाता के मार्केट में कुछ कम ओपनिंग है, लेकिन बंगलुरू, दिल्ली, मुंबई में ठीक-ठाक ओपनिंग आ रही है। 

chat bot
आपका साथी