कोलकाता के इंडियन म्यूजियम में करोड़ों के घोटाले का आरोप, कोलकाता हाई कोर्ट ने दिए सीबीआइ जांच के संकेत

कलकत्ता हाई कोर्ट में याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने सीबीआइ से पूछा है कि क्या केंद्रीय एजेंसी इसकी जांच के लिए तैयार है? इसके बाद माना जा रहा है बंगाल में हुए एक और भ्रष्टाचार की जांच सीबीआइ के हाथों सौंपी जा सकती है।

Vijay KumarTue, 30 Nov 2021 08:21 PM (IST)
कलकत्ता हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय के अधीन कोलकाता के मशहूर इंडियन म्यूजियम में करोड़ों के घोटाले का आरोप लगा है। इस बाबत कलकत्ता हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कलकत्ता हाई कोर्ट ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) से पूछा है कि क्या केंद्रीय एजेंसी इसकी जांच के लिए तैयार है? इसके बाद माना जा रहा है कि बंगाल में हुए एक और भ्रष्टाचार की जांच सीबीआइ के हाथों सौंपी जा सकती है।

दरअसल इंडियन म्यूजियम की रखरखाव और मरम्मत आदि के लिए केंद्र सरकार की ओर से आवंटित धनराशि के उपयोग में भारी भ्रष्टाचार का आरोप म्यूजियम प्रबंधन पर लगा है। केंद्र सरकार ने म्यूजियम की देखरेख और मरम्मत के लिए 113 करोड़ रुपये आवंटित किया था, जिसमें से 110 करोड़ का हिसाब नहीं मिल रहा है। केवल तीन करोड़ रुपये खर्च हुई है, इसके दस्तावेज हैं। आरोप है कि बाकी 110 करोड़ रुपये गबन कर लिए गए हैं।

इसके अलावा म्यूजियम से दुर्लभ चीजों की तस्करी के भी आरोप लगे हैं। मंगलवार को मामले की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव की पीठ ने म्यूजियम प्रबंधन से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। साथ ही सीबीआइ से पूछा है कि मामले की जांच के लिए तैयार हैं या नहीं। अगली सुनवाई से पहले इसका जवाब देना है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.