पाकिस्तान के आतंकियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क में थे पकड़े गए अलकायदा के आतंकी, सामने आईं तस्‍वीरें

जांच में पता चला है कि ये लोग पाकिस्तान के कुछ आतंकियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क में जुड़े हुए थे। बताया जा रहा है कि कई सुरक्षा प्रतिष्ठान इनके निशाने पर थे।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 05:27 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 08:29 PM (IST)
पाकिस्तान के आतंकियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क में थे पकड़े गए अलकायदा के आतंकी, सामने आईं तस्‍वीरें
पाकिस्तान के आतंकियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क में थे पकड़े गए अलकायदा के आतंकी, सामने आईं तस्‍वीरें

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में अलकायदा के मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। जांच में पता चला है कि ये लोग पाकिस्तान के कुछ आतंकियों के साथ सीधे तौर पर संपर्क में जुड़े हुए थे। बताया जा रहा है कि कई सुरक्षा प्रतिष्ठान इनके निशाने पर थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इन आतंकियों को शनिवार को केरल की स्थानीय अदालत तथा कोलकाता स्थित एनआइए की विशेष अदालत में पेश किया  जहां कोर्ट ने इन्हें  24 सितंबर तक एनआइए की हिरासत में रखने का निर्देश दिया। अब एनआइए ट्रांजिट रिमांड पर सभी आतंकियों को दिल्ली ले जाकर पूछताछ करेगी। 24 सितंबर को इन आतंकियों को दिल्ली के  पटियाला कोर्ट हाउस में पेश किया जाएगा।

हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली जाने की बना रहे थे योजना

एनआइए सूत्रों का कहना है कि यह मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली जाने की योजना बना रहे थे। साथ ही अलकायदा के ये आतंकी कश्मीर जाकर हथियारों की डिलीवरी लेने की फिराक में थे, जिसकी आपूर्ति पाकिस्तान से होने वाली थी। ये लोग युवा वर्ग को टारगेट बना रहे थे। मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है, जबकि एर्नाकुलम से गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूब बिस्वास व मोशर्रफ  हुसैन है। ये सभी भी बंगाल के वाशिंदे हैं। ये लोग नई दिल्ली और कश्मीर की यात्रा भी कर चुके हैं। गिरफ्तार सभी लोगों की उम्र 20 वर्ष के आसपास बताई जा रही है। सभी मजदूर हैं। 

 बंगाल में फैल गए हैं अलकायदा के आतंकवादी, देश के लिए बहुत बड़ा खतरा

पूर्व केंद्रीय खुफिया अधिकारी गदाधर चट्टोपाध्याय की मानें तो बंगाल में अलकायदा के आतंकवादी फैल गए हैं। ये लोग मुर्शिदाबाद, मालदा, दिनाजपुर तथा उत्तर 24 परगना में अपना संजाल फैला चुके हैं और यहीं से देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले की साजिश रच रहे हैं जो देश के लिए बहुत बड़ा खतरा है। श्री चट्टोपाध्याय का कहना है कि बंगाल-बांग्लादेश की सीमा इनके लिए बहुत ही मुफीद रही है और यह आसानी से बांग्लादेश होते हुए बंगाल में प्रवेश कर रहे हैं। इसीलिए शुरू से ही बंगाल आतंकवादियों के लिए सबसे सुरक्षित ठिकाना माना जाता है। इसके पहले बड़ी संख्या में जेएमबी के आतंकी के साथ-साथ अलकायदा के लिए आतंकी गिरफ्तार हो चुके हैं।

बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, धारदार हथियार, शरीर कवच व सिम बरामद 

-एनआइए की प्रवक्ता उपमहानिरीक्षक (डीआइजी) सोनिया नारंग ने कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने केरल और बंगाल में 11 स्थानों की तलाशी ली। इनके पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, स्थानीय निर्मित शरीर कवच, विस्फोटक तथा घर में विस्फोटक तैयार करने से संबंधित लेख और साहित्य बरामद किए गए हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में सिम बरामद हुए हैं जो इनके नाम पर नहीं हैं। माना जा रहा है कि ये आतंकवादी बेकसूर लोगों की जान लेने के मकसद से देश के महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे। एनआइए की प्रवक्ता ने बताया कि बंगाल के मालदा में भी तलाशी अभियान चलाया गया है।

chat bot
आपका साथी