कोलकाता में चक्रवात के बाद अब घने कोहरे से विमानों की आवाजाही बाधित, यातायात व ट्रेन सेवाओं पर भी असर

कोहरे के कारण विमानों की आवाजाही तकरीबन दो घंटे तक ठप रही। हवाई अड्डा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार प्रातः छह बजे विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो गई थी। इस कारण हवाई अड्डे से निर्दिष्ट समय पर विमान उड़ान नहीं भर सके।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:02 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:02 PM (IST)
कोलकाता में चक्रवात के बाद अब घने कोहरे से विमानों की आवाजाही बाधित, यातायात व ट्रेन सेवाओं पर भी असर
सड़क यातायात व ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता में चक्रवात 'जवाद' के असर से हो रही बारिश रुकी तो अब घने कोहरे ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। कोहरे का विमान सेवाओं पर भारी असर पड़ा है। बुधवार सुबह कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण विमानों की आवाजाही तकरीबन दो घंटे तक ठप रही। हवाई अड्डा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार प्रातः छह बजे विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम हो गई थी। इस कारण हवाई अड्डे से निर्दिष्ट समय पर विमान उड़ान नहीं भर सके।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक प्रात: 5.37 बजे से 9.45 बजे तक हवाई अड्डे से एक भी विमान ने उड़ान नहीं भरी। हवाई हवाई अड्डे से सटा राजारहाट-न्यूटाउन इलाका भी बुधवार सुबह कोहरे की चादर से ढंका रहा। कोलकाता एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से कहा गया कि सुबह छह बजे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई थी। उस समय कई विमानों को उड़ान भरनी थी, लेकिन दृश्यता इतना कम था कि उड़ान भरना संभव नहीं हो सका।

सिर्फ एयरपोर्ट ही नहीं, बल्कि न्यू टाउन, राजारहाट, साल्टलेक, ईएम बाइपास समेत कई इलाका घने कोहरे से ढका था। मौसम विभाग के मुताबिक दिन का न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि हवा में सापेक्षिक आर्द्रता 98 प्रतिशत थी।

हावड़ा, हुगली व नदिया जिलों में भी कोहरे का भारी असर दिखा। इसकी वजह से सड़क यातायात व ट्रेन सेवाओं पर भी असर पड़ा। वाहनों की गति धीमी हो गई थी। बहुत सी ट्रेनें विलंब से गंतव्य स्टेशनों पर पहुंची। दूसरी तरफ डिप्रेशन खत्म होने के बाद महानगर में तापमान कम होना शुरू हो गया है।

अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान 19.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में फिलहाल बारिश के आसार नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड बढ़नी शुरू हो जाएगी। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, कूचबिहार, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में भी हल्की बारिश की संभावना है। 10 दिसंबर तक कोलकाता में रात का तापमान धीरे-धीरे कम होगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 11 दिसंबर के बाद दो-तीन दिन रात के तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी। हालांकि अभी बहुत कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार नहीं है।

chat bot
आपका साथी