ममता का बिरसा मुंडा के बाद अब राजबंशी नेता व समाज सुधारक पंचानन वर्मा की जयंती पर सरकारी छुट्टी का ऐलान

सियासत - ममता ने बांकुड़ा जिले में प्रशासनिक बैठक के दौरान की कई घोषणाएं। बिरसा मुंडा के बाद अब पंचानन वर्मा की जयंती पर छुट्टी की घोषणा की गई। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दो दिवसीय दौरे के बाद रविवार से ही बांकुड़ा में डेरा जमाई हुई हैं बंगाल सीएम।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:01 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:01 PM (IST)
ममता का बिरसा मुंडा के बाद अब राजबंशी नेता व समाज सुधारक पंचानन वर्मा की जयंती पर सरकारी छुट्टी का ऐलान
बंगाल के कूचबिहार सहित कुछ जिलों में राजबंशी समुदाय के लोगों का खासा प्रभाव है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इस महीने की शुरुआत में बांकुड़ा जिले से बंगाल के दो दिवसीय दौरे की शुरुआत की थी। इसके बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रविवार से ही आदिवासियों के गढ़ बांकुड़ा में डेरा जमाई हुई है। सोमवार को उन्होंने एक जनसभा में आदिवासियों के जननायक बिरसा मुंडा की जयंती पर अगले साल से सरकारी छुट्टी की घोषणा की थी। इसके बाद मंगलवार को उन्होंने यहां प्रशासनिक बैठक के दौरान राजबंशी नेता व समाज सुधारक पंचानन वर्मा के जन्मदिन पर सरकारी छुट्टी की घोषणा की। 

राजबंशी समुदाय के लोगों का खासा प्रभाव 

बंगाल के कूचबिहार सहित कुछ जिलों में राजबंशी समुदाय के लोगों का खासा प्रभाव है। माना जा रहा है कि इस समुदाय के वोटरों को साधने  के ही ममता ने छुट्टी की घोषणा की है। ममता ने इस दौरान शाह पर भी निशाना साधा। 

भाजपा नेताओं के साथ सांगठनिक बैठक 

शाह ने बांकुड़ा के जिस रवींद्र भवन में भाजपा नेताओं के साथ सांगठनिक बैठक की थी, ममता ने भी उसी जगह पर प्रशासनिक बैठक की। उन्होंने इस दौरान राज्य की विभिन्न सरकारी परियोजनाओं का लाभ बांकुड़ा के लोगों तक पहुंच रहा है कि नहीं इसकी जानकारी ली। 

कई महान हस्तियों के नाम पर विवि बने 

ममता ने कहा कि अभी तक बिरसा मुंडा, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पंचानन वर्मा जैसे कई महान हस्तियों के नाम पर उनकी सरकार ने विश्वविद्यालय बनवाए हैं। उन्होंने कहा कि पंचानन वर्मा के जन्मदिन पर छुट्टी को लेकर बहुत दिनों से विचार किया जा रहा था। 

24 परगना जिले में मतुआ बोर्ड मुख्यालय 

इस दौरान ममता ने बागदी, बाउड़ी व मतुआ कल्चरल बोर्ड का मुख्यालय कहां होगा इसके बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाउड़ी कल्चरल बोर्ड का सदर मुख्यालय बांकुड़ा में होगा। बागदी बोर्ड का बद्र्धमान में और मतुआ बोर्ड का मुख्यालय उत्तर 24 परगना जिले के ठाकुरनगर में होगा। 

बाउड़ी व बागदी बोर्ड को पांच-पांच करोड़ रु  

उन्होंने कहा कि बाउड़ी व बागदी बोर्ड को राज्य सरकार की ओर से पांच-पांच करोड़ एवं मतुआ बोर्ड को 10 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ममता ने सड़क से लेकर बिजली, पेयजल सहित तमाम मुद्दों पर अधिकारियों के साथ चर्चा की और जिले के लोगों को उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। 

ठाकुर पंचानन व रॉय साहब नाम से पहचान 

कौन थे पंचानन वर्मा-पंचानन वर्मा, जिन्हें ठाकुर पंचानन और रॉय साहब के नाम से भी जाना जाता है, कूचबिहार के राजबंशी नेता और सुधारक थे। उन्होंने अपनी जाति के लोगों में ब्राह्मणवादी मूल्यों और प्रथाओं को स्थापित करने के लिए एक क्षत्रिय सभा की स्थापना की थी।

chat bot
आपका साथी