Corona in Bengal: कोलकाता में कोरोना का भयावह रूप, शवों को मुर्दाघर में रखने की जगह नहीं, श्मशान घाट में 300 शवों का लगा अंबार

बंगाल में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है। विभिन्न अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं और अगर कहीं बिस्तर है तो ऑक्सीजन नहीं है। कोलकाता में भी अब भयावह तस्वीरें दिखने लगी हैं। शवों को मुर्दाघर में रखने की जगह नहीं है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 01:43 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 01:43 PM (IST)
Corona in Bengal:  कोलकाता में कोरोना का भयावह रूप, शवों को मुर्दाघर में रखने की जगह नहीं, श्मशान घाट में 300 शवों का लगा अंबार
कोलकाता में कोरोना का भयावह रूप श्मशान घाट में 300 शवों का लगा अंबार

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता के नीमतला श्मशान घाट में शनिवार को दो वैद्युतिक चुल्ली खराब होने से दाह संस्कार बाधित हो गया और शवों की कतार लग गई। वैद्युतिक चुल्ली खराब होने के कारण श्मशान घाट में लगभग 300 शवों का अंबार लग गया। ऐसी स्थिति में जिन लोगों की मौत कोरोना से नहीं हुई है, उनके अंतिम संस्कार पर नीमतला में करने पर रोक लगा दी गई है।

बंगाल में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है। विभिन्न अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं और अगर कहीं बिस्तर है तो ऑक्सीजन नहीं है। रोगियों के मरने वालों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है। कोलकाता में भी अब भयावह तस्वीरें दिखने लगी हैं। शवों को मुर्दाघर में रखने की जगह नहीं है।

वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यदि रविवार को पूरे दिन शवों का अंतिम संस्कार किया जाता है, तो भी आज दाह संस्कार पूरा नहीं हो पाएगा। फिलहाल नीमतला में 12 विद्युत शवदाह गृह काम कर रहे हैं।ऐसे में इन शवों का दाह संस्कार में पूरा दिन लग सकता है। दूसरी ओर, शवों को मुर्दाघर में रखने की जगह नहीं है। इस स्थिति में, कलकत्ता नगर निगम एक नए श्मशान का निर्माण करने की सोच रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ही कोलकाता नगर निगम ने कोरोना संक्रमण से मृत लोगों के दाह संस्कार के लिए नीमतला महाश्मशान में बिगड़ वैद्युतिक शवदाह गृह की मरम्मत युद्ध स्तर पर की थी। उस समय केवल दो में ही कोरोना संक्रमण से मृत लोगों का दाह संस्कार होता था, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ा दी गई है। इसके बावजूद भी शवों का अंबार लग गया है।

पिछले 24 घंटे में 127 की हुई है मौत

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 19,438 लोग घातक वायरस से संक्रमित हुए हैं। एक दिन में, राज्य के कोरोना में 127 लोग मारे गए है। पिछले 24 घंटों में राज्य में 18 हजार 243 लोगों ने कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं। फिलहाल, राज्य में कोरोना से ठीक होने वालों का प्रतिशत 65.69 प्रतिशत है। एक दिन में, उत्तर 24 परगना और कोलकाता में लगभग 4,000 लोग संक्रमित हुए थे। हालांकि दैनिक टीकाकरण 2 लाख से अधिक है, संक्रमण की दर पिछले 24 घंटों में बढ़कर 30.32 प्रतिशत हो गई है। 

chat bot
आपका साथी