कोयला तस्करी मामले में ईडी के सामने आज पेश नहीं होंगे अभिषेक बनर्जी

ईडी ने कहा तृणमूल सांसद के विनय मिश्रा के साथ संबंधों को लेकर करनी है और पूछताछ ईडी ने मांग की है कि सांसद को फिर से तलब किया जाए क्योंकि उसे कोयला तस्करी मामले में आरोपित विनय मिश्रा के साथ उनके संबंधों को लेकर और पूछताछ करनी है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 02:02 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 02:02 PM (IST)
कोयला तस्करी मामले में ईडी के सामने आज पेश नहीं होंगे अभिषेक बनर्जी
तृणमूल कांग्रेस के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोयला तस्करी मामले में गत सोमवार को करीब नौ घंटे की पूछताछ के बाद तृणमूल कांग्रेस के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को आज फिर दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्यालय में तलब किया गया है। हालांकि सूत्रों ने बताया कि अभिषेक ने पहले ही ईडी को पत्र लिखकर कहा है कि वह व्यस्तता के कारण पेश नहीं हो पाएंगे।

ईडी ने मांग की है कि सांसद को फिर से तलब किया जाए, क्योंकि उसे कोयला तस्करी मामले में आरोपित विनय मिश्रा के साथ उनके संबंधों को लेकर और पूछताछ करनी है। ईडी का कहना है कि विनय मिश्रा अभिषेक बनर्जी का करीबी था, जो फिलहाल प्रशांत महासागर के एक द्वीप वानुअतु में रह रहा है। पूछताछ में अभिषेक बनर्जी ने कहा कि वह विनय मिश्रा को जानते हैं लेकिन उन्होंने विनय मिश्रा से जुड़े कोयला तस्करी के अवैध लेनदेन के संबंध में कोई जानकारी होने से साफ इन्कार किया।

ईडी सूत्रों के मुताबिक तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव और उनके परिवार से जुड़ी दो कंपनियों में जमा कराए गए करोड़ों रुपये के स्रोत का विश्लेषण चल रहा है। इस संबंध में अभिषेक से और पूछताछ की जानी है। हालांकि कंपनी ने सार्वजनिक रूप से कुछ नहीं कहा। अभिषेक के सबसे करीबी रिश्तेदार दोनों कंपनियों में निदेशक हैं। कंपनियों के निदेशकों को भी तलब किया जा सकता है।

सूत्रों ने दावा किया कि दोनों कंपनियों में एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में करीब 4.37 करोड़ रुपये जमा किए गए। आरोप है कि कोयला तस्करी मामले में एक आरोपित का संबंध इस कंस्ट्रक्शन कंपनी से है। ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, हो सकता है कि आरोपित ने इस पैसे का इस्तेमाल 'प्रोटेक्शन मनी' के तौर पर गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया हो। जांच अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि अभिषेक ने पैसे के स्रोत के लिए कोई संतोषजनक जवाब अब तक नहीं दिया है।

बताते चलें कि इससे पहले ईडी से दो नोटिस मिलने के बाद भी अभिषेक पेश नहीं हुए थे। तीसरा नोटिस मिलने के बाद वह पिछले सोमवार को दिल्ली में ईडी के कार्यालय में पेश हुए थे। 

chat bot
आपका साथी