सरकारी अस्पतालों की नर्स के रिटायरमेंट की उम्र बढ़कर हुई 62 वर्ष

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रयास से सरकारी अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाकर 83 हजार 951 कर दी गई है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 10:33 AM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 10:33 AM (IST)
सरकारी अस्पतालों की नर्स के रिटायरमेंट की उम्र बढ़कर हुई 62 वर्ष
सरकारी अस्पतालों की नर्स के रिटायरमेंट की उम्र बढ़कर हुई 62 वर्ष

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सरकार ने दुर्गापूजा के समय सिविक वोलेंटियर और जूनियर होमगार्ड का वेतन बढ़ाने की घोषणा की है। उनका वेतन अब 5500 से बढ़कर 8000 रुपये होंगे और यह दुर्गापूजा के पहले एक अक्टूबर से लागू होगा।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही सरकारी अस्पतालों में नर्स की कमी को पूरा करने के लिए नर्सिग स्कूल खोलने, उनके रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने और पुरुलिया में जल विद्युत परियोजना लगाने समेत कुछ महत्वपूर्ण निर्णय किए गए।

बैठक के बाद स्वास्थ्य राज्यमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि जूनियर होमगार्ड और सिविक वोलेंटियर का वेतन 5500 से बढ़ाकर 8000 रुपये करने का निर्णय हुआ। सभी वोलेंटियर्स और जूनियर होमगार्ड का व‌िर्द्धत वेतन एक अक्टूबर से लागू होगा। यहां बताना आवश्यक है कि ममता ने कुछ माह पहले ही यह घोषणा कर दी थी कि सिविक वोलेंटियरों का वेतन बढ़ाया जाएगा। इस पर आधिकारिक रूप से बुधवार को कैबिनेट की मुहर लग गई।

उन्होंने कहा कि राज्य के सरकारी अस्पतालों में नर्स की कमी है। इस कमी को पूरा करने के लिए 87 नए नर्सिग प्रशिक्षण स्कूल खोलने का निर्णय किया गया है। इसके साथ ही उनके अवकाश की उम्र 60 से बढ़ाकर 62 करने का निर्णय किया गया है। नसरें की नियुक्ति की उम्र सीमा भी 39 से बढ़ा कर 45 वर्ष कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रयास से सरकारी अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाकर 83 हजार 951 कर दी गई है। भट्टाचार्य ने कहा कि वाममोर्चा के शासन में पर्याप्त नसरें की नियुक्ति नहीं हुई थी। तृणमूल कांग्रेस के 2011 में सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चिकित्सा सेवा उन्नत की।

पुरुलिया में लगेगा जल विद्युत प्लांट

सरकार ने पुरूलिया में 1000 मेगावाट विद्युत उत्पादन के लिए जल विद्युत प्लांट लगाने का निर्णय किया है। विद्युत विभाग के पुरूलिया के तुर्गा में जल विद्युत प्लांट लगाने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लग गई। जल विद्युत परियोजना पर 6921.9 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

chat bot
आपका साथी