Bengal Corona Update: दुर्गापूजा के बाद बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर उत्तर 24 परगना में बनाए गए 58 माइक्रो कंटेनमेंट जोन

Bengal Corona Update दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों में उमड़ी भारी भीड़ के बाद पिछले कई दिनों से बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज उछाल देखा जा रहा है। बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की भी चिंताएं बढ़ा दी है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:51 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:51 PM (IST)
Bengal Corona Update: दुर्गापूजा के बाद बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर उत्तर 24 परगना में बनाए गए 58 माइक्रो कंटेनमेंट जोन
दुर्गापूजा के बाद से बंगाल के विभिन्न जिलों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दुर्गापूजा के बाद से बंगाल के विभिन्न जिलों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी कड़ी में राजधानी कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले में कोरोना के तेज होते संक्रमण को देखते हुए जिला एवं नगर निकाय प्रशासन ने इलाके में एक बार फिर कंटेनमेंट जोन बनाना शुरू कर दिया है।

सूत्रों ने मंगलवार को बताया है कि पूरे जिले में 58 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। बैरकपुर नगरपालिका के 22 नंबर वार्ड स्थित एसएन बनर्जी रोड में एक ही परिवार के दो लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी कई लोगों के संक्रमित होने की सूचना है जिसे देखते हुए बैरकपुर नगर पालिका ने पूरे क्षेत्र में एक सर्वे किया है। जहां-जहां कोरोना के मरीज मिले हैं वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन बना दिए गए हैं।ऐसे 58 क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां मरीजों को रखने की व्यवस्था की गई है और आसपास के लोगों को घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई जा रही है। पालिका सूत्रों ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में नियमित इस्तेमाल की चीजें प्रशासन की ओर से उपलब्ध कराई जाएंगी।

गौरतलब है कि दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों में उमड़ी भारी भीड़ के बाद पिछले कई दिनों से बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज उछाल देखा जा रहा है। बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की भी चिंताएं बढ़ा दी है। आंकड़ों के अनुसार ज्यादातर नए मामले राजधानी कोलकाता एवं इसके निकटवर्ती जिले उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व हुगली से ही आ रहे हैं।

यानी राज्य में कुल मामलों का करीब 80 फीसद इन्हीं जिलों से आ रहे हैं। इधर, राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को राज्य में कोविड-19 के कुल 805 नए मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या राज्य में बढ़कर 15,87,260 हो गई है। बीते 24 घंटे के दौरान कोविड से 11 लोगों की मौत भी हुई है, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 19,066 हो गया है।

सोमवार को 807 मरीज ठीक भी हुए। इसी के साथ कोरोना को मात देने वाले मरीजों की कुल संख्या 15,60,325 हो गई है। वहीं, राज्य में इस वक्त कोरोना के सक्रिय मामलों की बात करें तो वह घटकर 7,869 हो गया है। रिकवरी रेट 98.30 फीसद है। 

chat bot
आपका साथी