बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए तैनात होंगी केंद्रीय बलों की 52 कंपनियां

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय बलों की 52 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय बल की 15 कंपनी बंगाल पहुंच चुकी है और 37 कंपनी आगामी कुछ दिनों में पहुंच जाएगी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:41 PM (IST)
बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए तैनात होंगी केंद्रीय बलों की 52 कंपनियां
उपचुनाव के लिए केंद्रीय बलों की 52 कंपनियां तैनात करने का निर्णय

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः केंद्रीय चुनाव आयोग ने बंगाल की तीन विधानसभा सीटों के लिए 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए केंद्रीय बलों की 52 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय बल की 15 कंपनी बंगाल पहुंच चुकी है और 37 कंपनी आगामी कुछ दिनों में पहुंच जाएगी। महानगर की वीवीआइपी सीट भवानीपुर में उपचुनाव और मुर्शिदाबाद की शमशेरगंज व जंगीपुर विधानसभा सीट पर आम चुनाव होना है। 30 सितंबर को तीनों ही सीटों पर मतदान होना है और तीन अक्टूबर को मतगणना होनी है।

भवानीपुर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए हैं। सूत्रों ने बताया कि भवानीपुर में 19 कंपनी केंद्रीय बल की तैनाती होगी। इस बीच केंद्रीय बल के जवान पहुंच गए हैं और इलाके में गश्त शुरू कर दी है। बंगाल के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के अनुसार केंद्रीय बलों की 33 कंपनियों को मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा क्षेत्र में तैनात की जाएगी।

दूसरी ओर राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने जिलाधिकारियों के साथ बैठक कर हिंसा और अशांति के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। इस बीच, केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां बंगाल पहुंच चुकी हैं, जिनमें से आठ कंपनियों को भवानीपुर और सात कंपनियों को मुर्शिदाबाद जिले में तैनात किया गया है।

इस बीच, मतदान से पहले राज्य की कानून-व्यवस्था को लेकर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने नवान्न में बैठक की, जिसमें उन्होंने मुर्शिदाबाद और कलकत्ता दक्षिण में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए सतर्क रहने को कहा गया है। उन्होंने जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि किसी भी राजनीतिक अशांति की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए। मुख्य सचिव ने मुर्शिदाबाद, कोलकाता दक्षिण, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नदिया के अलावा कानून व्यवस्था को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। क्योंकि यह जिले चुनाव वाले क्षेत्रों से सटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी