Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी 200 साल पुरानी बंगाल सैपर्स रेजिमेंट

Republic Day 2021 एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि बंगाल सैपर्स की टुकड़ी का नेतृत्व मेजर पीयूष शर्मा करेंगे। इस साल की परेड में शर्मा सैन्य टुकड़ी के इकलौते कमांडर होंगे जिन्हें सेना पदक (वीरता) प्राप्त हुआ है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:02 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 07:02 PM (IST)
Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी 200 साल पुरानी बंगाल सैपर्स रेजिमेंट
गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी 200 साल पुरानी बंगाल सैपर्स रेजिमेंट। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Republic Day 2021: बंगाल सैपर्स रेजिमेंट की एक टुकड़ी नई दिल्ली में मंगलवार को गणतंत्र दिवस पर परेड में हिस्सा लेगी। इस संबंध में एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि बंगाल सैपर्स की टुकड़ी का नेतृत्व मेजर पीयूष शर्मा करेंगे। इस साल की परेड में शर्मा सैन्य टुकड़ी के इकलौते कमांडर होंगे जिन्हें सेना पदक (वीरता) प्राप्त हुआ है। अधिकारी ने कहा कि बंगाल सैपर्स की स्थापना सात नवंबर, 1803 को हुई थी और गणतंत्र दिवस परेड में 1950 में पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल जेएस ढिल्लों ने टुकड़ी का नेतृत्व किया था। उन्होंने कहा कि सैन्य इंजीनियरिंग रेजिमेंट ने 1944 में बर्मा अभियान के तहत युद्ध के दौरान एक हजार 153 फुट लंबा पुल तैयार किया था। अधिकारी ने कहा कि टुकड़ी में चार जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) शामिल हैं। इनमें सूबेदार कपिल शर्मा ने साल 2014 के एशियन गेम्स में कांस्य पदक हासिल किया था। वहीं, सूबेदार सुनील कुमार ने साउथ एशियन गेम्स 2014 में नौकायन में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

रेड रोड में गणतंत्र दिवस परेड देखने को दर्शकों को आने की अनुमति नहीं

बंगाल में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह कोरोना वायरस की वजह से सादा रहेगा और परेड देखने के लिए किसी भी दर्शक को आने की अनुमति नहीं होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राज्यपाल जगदीप धनखड़ और चुनिंदा वरिष्ठ अफसरों समेत चंद गणमान्य व्यक्ति कोलकाता के रेड रोड में आयोजित परेड समारोह में उपस्थित रहेंगे। राज्य सरकार के अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को परेड में करीब 200 टुकड़ियां हिस्सा लेंगी। उन्होंने कहा कि इस साल गणतंत्र दिवस परेड कोविड-19 की वजह से छोटी होगी। रेड रोड इलाके में किसी भी दर्शक को आने की अनुमति नहीं होगी। मुख्यमंत्री, राज्यपाल और चंद वरिष्ठ नौकरशाहों के अलावा सिर्फ कुछ वीवीआइपी को ही आमंत्रित किया गया है।

अधिकारी ने बताया कि एक-दूसरे से दूरी बनाने के कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बैठने की व्यवस्था की गई है। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आमतौर कार्यक्रम स्थल के आसपास के समूचे इलाके में बैरीकेड लगाए जाते हैं क्योंकि हजारों लोग परेड दिखने के लिए आते हैं। उन्होंने बताया कि बहरहाल, इस साल कार्यक्रम स्थल में आम लोगों का प्रवेश रोकने के लिए हमने रेड रोड से सटे कुछ इलाकों में ही बैरीकेड लगाने का फैसला किया है। अधिकारी ने बताया कि बैरीकेड लगाने का काम रविवार को शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि रेड रोड के इर्द-गिर्द कम से कम 1000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। साथ में भारी रेडियो उड़न दस्ते तथा रेडियो उड़न दस्तों को भी तैनात किया गया है।

chat bot
आपका साथी