West Bengal: चुनाव तिथि के एलान से पहले ही जम्मू-कश्मीर से बंगाल पहुंची केंद्रीय बल की 12 कंपनियां

West Bengal बंगाल चुनाव की घोषणा से पहले ही यहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 12 कंपनियां पहुंच गईं। निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 25 फरवरी तक बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 125 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 04:11 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 04:11 PM (IST)
West Bengal: चुनाव तिथि के एलान से पहले ही जम्मू-कश्मीर से बंगाल पहुंची केंद्रीय बल की 12 कंपनियां
चुनाव तिथि के एलान से पहले ही जम्मू-कश्मीर से बंगाल पहुंची केंद्रीय बल की 12 कंपनियां। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। West Bengal: बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही शनिवार को यहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 12 कंपनियां पहुंच गईं। राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए अप्रैल-मई में चुनाव होने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि दो कंपनियां रेलगाड़ी से दुर्गापुर पहुंची, जिसमें में से एक कंपनी को बीरभूम और एक कंपनी को बांकुड़ा जिले में भेजा गया है। वहीं, एक कंपनी बर्द्धमान पहुंची है। उन्होंने बताया कि हावड़ा के नजदीक डानकुनी भी सुरक्षाबलों की पांच कंपनिया पहुंच चुकी हैं। वहीं, चार अन्य कंपनियां रेलगाड़ी से कोलकाता स्टेशन पहुंची हैं। इन सभी को उत्तर व दक्षिण 24 परगना समेत अन्य संवेदनशील जिलों में तैनात किया जा रहा है।

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) दफ्तर से पता चला है कि जम्मू-कश्मीर से सुरक्षा बलों को यहां बुलाया गया है और वे उन इलाकों में जा रहे हैं जो अधिक संवेदनशील है। रेलवे स्टेशन पर राज्य में आ रहे सुरक्षाकर्मियों का स्वागत करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और बंगाल पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। निर्वाचन आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 25 फरवरी तक बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बलों की 125 कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 60 कंपनियां, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 30 कंपनियां, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) की पांच-पांच कंपनियां बंगाल पहुंचेंगी।

केंद्रीय बलों की तैनाती करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि चुनाव प्रचार शुरू होने पर कोई समस्या नहीं आए। इन तैनातियों से मतदाताओं में भी भरोसा पैदा होगा। संवेदनशील इलाकों में केंद्रीय बलों की तैनाती पर जोर दिया जा रहा है। केंद्रीय बल रात को गश्त भी करेंगे। निर्वाचन आयोग ने कोलकाता में एसएसबी की तीन कंपनियों व हावड़ा पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में सीआरपीएफ की पांच कंपनियों को तैनात करने का फैसला किया है, जबकि दो कंपनियों की तैनाती हावड़ा ग्रामीण क्षेत्र में की जाएगी। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक सीआरपीएफ की नौ-नौ कंपनियों की तैनाती पुरुलिया एवं झाड़ग्राम में करने की योजना है। अधिकारी के मुताबिक, सुरक्षाकर्मी प्रत्येक दिन रात आठ बजे तक चुनाव अधिकारी को रिपोर्ट करेंगे। 

chat bot
आपका साथी