आदिवासी समाज के रेल रोको आंदोलन के चलते घंटों फंसी रहीं ट्रेनें

खड़गपुर व आसपास जिलों में आदिवासी समाज के रेल रोको आंदोलन के चलते ट्रेनों का आवागमन काफी प्रभावित हुआ।

By Rajesh PatelEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 10:59 AM (IST)
आदिवासी समाज के रेल रोको आंदोलन के चलते घंटों फंसी रहीं ट्रेनें
आदिवासी समाज के रेल रोको आंदोलन के चलते घंटों फंसी रहीं ट्रेनें

जागरण न्यूज नेटवर्क, खड़गपुर। आदिवासी समाज के रेल रोको आंदोलन के चलते सोमवार को ट्रेनों का आवागमन काफी प्रभावित हुआ। कुछ ट्रेनों को रद कर दिया गया तो कुछ को परिवर्तित समय से चलाया गया। भारत जकात माझी परगना महल की ओर से नौ सूत्री मांगों के समर्थन में यह आंदोलन किया जा रहा है। 

विश्वविद्यालय स्तर तक ओलिचिकी लिपि को मान्यता देने, बड़ी संख्या में संथाली भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति तथा शिक्षकों के तबादले पर रोक समेत कुल नौ सूत्री मांगों के समर्थन में माझी परगना महल ने सोमवार को रेल व चक्का जाम आंदोलन की घोषणा की थी। तय कार्यक्रम के तहत सोमवार की सुबह छह बजे से खड़गपुर-टाटानगर संभाग के खेमाशुलि, खड़गपुर-आद्रा संभाग के शालबनी, बांकुड़ा में छातना, खड़गपुर-हावड़ा संभाग के बालीचक और खड़गपुर-भद्रक संभाग के जालेश्वर व बालासोर स्टेशनों पर रेल अवरोध शुरू किए जाने से दर्जनों की संख्या में ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी हो गईं।

पश्चिम मेदिनीपुर जनपद अंतर्गत धर्मा इलाके में पथ अवरोध करते आदिवासी।

हावड़ा-टिटलागढ़ इस्पात एक्सप्रेस व जनशताब्दी एक्सप्रेस खड़गपुर में, जबकि टाटानगर-खड़गपुर पैसेंजर खेमाशूलि में खड़ी रही, वहीं खड़गपुर-भद्रक संभाग के जालेश्वर, बालासोर और सोरो आदि स्टेशनों पर धौली एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस समेत बड़ी संख्या में ट्रेनें खड़ी रहीं। काफी ट्रेनें धीमी गति से आगे को रवाना की जाती रहीं। इस परिस्थिति में दर्जनों लोकल व पैसेंजर ट्रेनें रद कर दी गईं। कई ट्रेनों को परिवर्तित समय पर चलाया गया। इस वजह से हजारों की संख्या में रेल यात्री बीच के स्टेशनों पर फंसे रहे। मेदिनीपुर रेलवे स्टेशन पर फंसे यात्रियों की रेलवे अधिकारियों व आरपीएफ जवानों के साथ तीखी नोंक-झोंक भी हुई। समाचार प्रेषण तक आंदोलनकारियों का प्रदर्शन जारी था। खड़गपुर रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक कुलदीप तिवारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के साथ बातचीत की कोशिश जारी है। जल्द ही स्थिति स्वाभाविक हो जाने की उम्मीद है। 

राजमार्ग पर भी लगाया जाम 
माझी परगना महल समर्थकों ने अपने आंदोलन के तहत राष्ट्रीय राजमार्गों को भी नहीं बख्शा। मेदिनीपुर के धर्मा समेत विभिन्न स्टेशनों पर अवरोध के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या छह और 60 पर वाहनों का आवागमन ठप रहा। बड़ी संख्या में वाहन जाम में फंसे रहे। 

प्रदर्शन के चलते रद ट्रेनों की सूची 

खड़गपुर-भद्रक पैसेंजर 

सांतरागाछी-झाड़ग्राम मेमू लोकल 

अरण्यक एक्सप्रेस 

लालमाटी एक्सप्रेस 

आद्रा-शालीमार एक्सप्रेस 

झाड़ग्राम-पुरुलिया एक्सप्रेस 

खड़गपुर-हटिया पैसेंजर 

खड़गपुर-टाटानगर पैसेंजर 

परिवर्तित समय पर चलने वाली ट्रेनें 

हावड़ा-यशवंतपुर एक्सप्रेस 

हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस 

हावड़ा-मुंबई गीतांजलि एक्सप्रेस 

पुरुलिया - वेल्लूपुरम एक्सप्रेस

chat bot
आपका साथी