दैनिक मजदूरी कम दिए जाने पर श्रमिकों का प्रदर्शन

- डुवार्स के माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों को हो रही परेशानी संवाद सूत्र वीरपाड़ा र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:38 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:38 PM (IST)
दैनिक मजदूरी कम दिए जाने पर श्रमिकों का प्रदर्शन
दैनिक मजदूरी कम दिए जाने पर श्रमिकों का प्रदर्शन

- डुवार्स के माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों को हो रही परेशानी संवाद सूत्र, वीरपाड़ा: राज्य सरकार द्वारा चाय बागान श्रमिकों की दैनिक मजदूरी बढ़ाई गई है। लेकिन डुवार्स के माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों को बढ़ी हुई मजदूरी नहीं दी जा रही है। फलस्वरूप सोमवार सुबह से ही श्रमिकों ने काम बंद रखकर अपना विरोध दर्ज कराया। श्रमिकों ने कहा कि आंदोलन लगातार जारी रहेगा।

इस दिन दार्जिलिंग, तराई, डुवार्स प्लानटेशन लेबर यूनियन की ओर से माकरापाड़ा चाय बागान के गेट के सामने विरोध प्रदर्शन शुरू किया गया। संगठन के संयोजक सबीन थापा ने कहा कि मांगों को लेकर गत 16 फरवरी को बागान मैनेजर को ज्ञापन दिया गया था। अब मांगे पूरी नहीं हुई तो लगातार आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2006 से ही माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों का पीएफ बकाया है। वहीं वर्ष 2018 से दूसरे चाय बागान के श्रमिकों को 176 रुपये दैनिक मजदूर मिल रहा था, लेकिन माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों को 140 रुपये दिया जा रहा है। वर्तमान समय में मजदूरी 202 हो चुका है, परंतु अभी भी श्रमिकों को बढ़ा हुआ पैसा नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा यहां के श्रमिकों को नियमित मजदूरी भी नहीं मिल रहा है।

माकरापाड़ा चाय बागान के श्रमिक वन्या उरांव, जूना दोर्जी, कौश्लया बोमजान ने कहा कि उनलोगों को बढ़ी हुई मजदूरी नहीं दी जा रही है। अभी भी उन्हें 140 रुपये दैनिक मजदूरी मिल रहा है। पैसा नियमित काटे जाने के बाद भी पीएफ में पैसा जमा नहीं हो रहा है। मजबूरन आंदोलन शुरू करना है। वहीं माकरापाड़ा चाय बागान के सहायक मैनेजर चंचल थापा ने कहा कि इस बारे में बागान मालिक को विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी