गॉलब्लडर स्टोन के 12 मरीजों का निश्शुल्क ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी: जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में शुक्रवार को उन्नत व अत्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 09:50 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 09:50 PM (IST)
गॉलब्लडर स्टोन के 12 मरीजों का निश्शुल्क ऑपरेशन
गॉलब्लडर स्टोन के 12 मरीजों का निश्शुल्क ऑपरेशन

जागरण संवाददाता, जलपाईगुड़ी: जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में शुक्रवार को उन्नत व अत्याधुनिक प्रणाली के माध्यम से गॉलब्लेडर स्टोन का ऑपरेशन किया गया। इस दिन सुबह से लेकर दोपहर तक गॉलब्लेडर स्टोन का नि:शुल्क ऑपरेशन किया गया। इस कैंप में चिकित्सक रजत भट्टाचार्य, पिनाकी वैद्य, सोमेन मंडल, संजीव राय समेत अन्य सर्जन चिकित्सक मौजूद थे। दो ऑपरेशन टेबल पर उत्तर बंगाल से विभिन्न जिलों से आए 12 मरीजों का गॉलब्लडर ऑपरेशन किया गया। इसमें 10 महिला व दो पुरुष शामिल थे। जिन लोगों का ऑपरेशन किया गया है, इनमें कोई दो तो कोई तीन महीने पहले अस्पताल में इलाज कराने आए थे।

मिली जानकारी के अनुसार जिले व आसपास के इलाकों से काफी संख्या में मरीज गॉलब्लडर पत्थरी का ऑपरेशन कराने के लिए जलपाईगुड़ी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में आया करते हैं। यहां ऑपरेशन के लिए मरीजों को काफी समय देना पड़ता था। इसमें जिनके परिवार आर्थिक रूप से सक्षम हैं, वे लोग नर्सिगहोम में 20 से 25 हजार रुपये देकर ऑपरेशन करा लेते हैं। लेकिन गरीब मरीजों को ऑपरेशन के लिए काफी समस्याओं व परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब सभी के सुविधाओं को ध्यान में रखकर जिला अस्पताल में ही बीच बीच में गॉलब्लडर स्टोन का ऑपरेशन किया जाएगा।

मयनागुड़ी से आए मरीज रंजन सरकार ने कहा कि बाहर से ऑपरेशन करने की क्षमता नहीं है। यहां पर नि:शुल्क ऑपरेशन होने से काफी खुश हैं। फिलहाल वह स्वस्थ हैं।

चिकित्सक रजत भट्टाचार्य ने कहा कि सुबह सात बजे से ही ऑपरेशन सेवा दी जा रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से काफी अच्छा कदम उठाया गया है। आगामी दिनों में दूसरे जिलों में भी इस प्रकार के ऑपरेशन में काम करने के लिए सभी तैयार हैं।

chat bot
आपका साथी