जागरण पहल : करें योग, रहें निरोग

-दैनिक जागरण की पहल पर दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक दीपंकर भ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:21 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:21 PM (IST)
जागरण पहल : करें योग, रहें निरोग
जागरण पहल : करें योग, रहें निरोग

-दैनिक जागरण की पहल पर दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक दीपंकर भट्टाचार्य ने ऑनलाइन दिया योग प्रशिक्षण

-आज सुबह जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की योग शिक्षक बर्णाली भौमिक और कल सुबह डीएवी स्कूल के योग शिक्षक पंकज भगत देंगे योग ज्ञान जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से विशेष पहल की गई है। इसके तहत योग विशेषज्ञों द्वारा लोगों को ऑनलाईन योग सिखाया जा रहा है। इसकी शुरुआत शनिवार से हुई। इस दिन दैनिकजागरणएसएलजी फेसबुक पेज के माध्यम से दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक दीपंकर भट्टाचार्य ने लोगों को योग का ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया। इस ऑनलाईन योग प्रशिक्षण सत्र में उनके साथ ही दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के ही शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक राणा महंत व शिल्पी विश्वास और दो विद्यार्थी, कक्षा 10 से आदित्य भट्टाचार्य व कक्षा नौ से प्रेरणा सिन्हा भी सम्मिलित रहे।

उन्होंने योगमुद्रासन, प्राणायाम, कपालभाति, कपालभाति प्राणायाम, सूर्य नमस्कार आदि कई प्रकार के योग के बारे में लोगों को प्रायोगिक जानकारी दी व इसके अनेक महत्वपूर्ण नुस्खे व शारीरिक एवं मानसिक लाभ भी बताए। कुल चार चरणों में यह प्रशिक्षण सत्र संपन्न हुआ जो क्रमश: कोरोना योद्धाओं, विद्यार्थी एवं अभिभावक, मधुमेह रोगियों एवं अपना शारीरिक वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए समर्पित था। अनेक लोगों ने ऑनलाईन इसका लाभ उठाया।

अब इसी कड़ी में उपरोक्त समान प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही 20 जून रविवार को सुबह नौ बजे से जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की योग शिक्षक बर्णाली भौमिक और 21 जून सोमवार को सुबह आठ बजे से डीएवी स्कूल के योग शिक्षक पंकज भगत लोगों को योग ज्ञान देने के लिए ऑनलाईन उपलब्ध रहेंगे। योग से रोग मुक्त भारत निर्माण की दिशा में यह पहल की गई है। आयोजकों की ओर से आम लोगों से इस सुनहरे अवसर का पूरा-पूरा लाभ उठाने की अपील की गई है।

chat bot
आपका साथी