'अपने जीवन में वर्ष नहीं, वर्षो में जीवन जोड़ें'

-दैनिक जागरण की पहल पर जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की शारीरिक शिक्षा शिक्षिका बर्णाली भौमिक ने लोगों को ऑनलाईन बताए योग के गुर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:09 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:09 AM (IST)
'अपने जीवन में वर्ष नहीं, वर्षो में जीवन जोड़ें'
'अपने जीवन में वर्ष नहीं, वर्षो में जीवन जोड़ें'

-दैनिक जागरण की पहल पर जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल की शारीरिक शिक्षा शिक्षिका बर्णाली भौमिक ने ऑनलाईन दिया योग का ज्ञान

-विश्व योग दिवस पर आज सुबह डीएवी स्कूल के योग शिक्षक पंकज भगत लोगों को ऑनलाईन देंगे योग का प्रशिक्षण जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से विशेष पहल की गई है। इसके तहत योग विशेषज्ञों द्वारा लोगों को ऑनलाईन योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसकी शुरुआत गत शनिवार से हुई। इसके दूसरे दिन रविवार को दैनिकजागरणएसएलजी फेसबुक पेज के माध्यम से जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) की शारीरिक शिक्षा शिक्षिका बर्णाली भौमिक ने लोगों को ऑनलाईन योग का ज्ञान दिया।

उन्होंने योगमुद्रासन, ताड़ासन, पद्मासन, अष्टांग योगासन, प्राणायाम, कपालभाति, कपालभाति प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, आदि कई प्रकार के योग के बारे में लोगों को प्रायोगिक रूप में जानकारी दी। इसके अनेक महत्वपूर्ण गुर व शारीरिक एवं मानसिक लाभ भी बताए। कोरोना योद्धाओं, विद्यार्थी एवं अभिभावक, विभिन्न प्रकार के रोगियों एवं अपना शारीरिक वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए यह प्रशिक्षण समर्पित था। अनेक लोगों ने ऑनलाईन इसका लाभ उठाया।

इस बारे में जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) की निदेशक प्राचार्या सोनिका शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी की वर्तमान विषम परिस्थिति में सभी के जीवन में एक सकारात्मक ऊर्जा के संचार के उद्देश्य से ही योग का ऐसा विशेष सत्र आयोजित किया गया। भारतीय संस्कृति व कला के प्रतीक योग को जन-जन पहुंचाने की दिशा में दैनिक जागरण ने जो मुहिम शुरू की है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। इसके लिए हम दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) के प्रति आभारी हैं। योग से सबको निरोग बनाने और योग से रोग मुक्त भारत निर्माण का यह सिलसिला चलता रहे। हमारे यही संदेश है कि लोग 'अपने जीवन में वर्ष नहीं, वर्षो में जीवन जोड़ें'।

उल्लेखनीय है कि अब इसी कड़ी में उपरोक्त समान प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार 21 जून को सुबह आठ बजे से डीएवी स्कूल के योग शिक्षक पंकज भगत लोगों को योग का प्रशिक्षण देने के लिए ऑनलाईन उपलब्ध रहेंगे। योग से रोग मुक्त भारत निर्माण की दिशा में दैनिक जागरण की ओर से यह पहल की गई है। इससे पूर्व बीते शनिवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक दीपंकर भट्टाचार्य ने लोगों को योग का ऑनलाईन प्रशिक्षण दिया था। आयोजकों की ओर से आम लोगों से इस अत्यंत लाभदायक अवसर का पूरा-पूरा लाभ उठाने की अपील की गई है।

chat bot
आपका साथी