मिलकर करें योग और रहें निरोग का लिया प्रण

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर सोमवार को पूरे देश के स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 08:54 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 08:54 PM (IST)
मिलकर करें योग और रहें निरोग का लिया प्रण
मिलकर करें योग और रहें निरोग का लिया प्रण

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर सोमवार को पूरे देश के साथ ही सिलीगुड़ी में भी पूरी तन्मयता के साथ लोग योग कार्यक्रम में शामिल हुए। विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी संगठनों की ओर से योग शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों ने योग कर निरोग रहने का प्रण लिया। इसके साथ ही वर्चुअल कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रत्येक वर्ष दिनाक 21 जून को मनाया जाता है। पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वर्ष 2015 में मनाया गया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 21 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका में इसको प्रास्तावित किया गया था। बीएसएफ मुख्यालय: इसी कड़ी में बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी रवि गाधी के नेतृत्व में मुख्यालय उत्तर बंगाल फ्रंटियर कदमतल्ला के बीएसएफ सीनियर स्कूल में योग दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर फ्रंटियर मुख्यालय उत्तर बंगाल, 51वी वाहिनी एवं संयुक्त अस्पताल कदमतला के उपस्थित सभी अधिकारियों, अधिनस्थ अधिकारियों एवं जवानों ने कुशल योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया। मुख्यालय के निर्देशानुसार, मुख्यालय उत्तर बंगाल फ्रंटियर एवं अधीनस्थ मुख्यालयों/वाहिनियों में अंतर्राश्ट्रीय योग दिवस के प्रचार-प्रसार व आम जानकारी के लिए विभिन्न प्रकार के बैनर लगाये गये तथा योगाभ्यास किया गया।

सशस्त्र सीमा बल:

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) सीमांत मुख्यालय के 41 वीं वाहिनी रानीडांगा अंतर्गत तीस्ता स्टेडियम में एसएसबी के अधिकारियों व कर्मियों ने भाग लेकर जमकर योगाभ्यास किया। समारोह में योग प्रशिक्षकों ने एसएसबी के सामूहिक योग प्रदर्शन कैंप को सफलतापूर्वक संचालन में सहयोग प्रदान किया। बल के अधिकारियों व कर्मियों में भी योग के प्रति काफी उत्साह दिखा।

इसके अलावा एसएसबी रानीडांगा सेक्टर मुख्यालय, कालारामजोत में भी अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर कार्यक्रम में सेक्टर मुख्यालय के अधिकारियों व जवानों ने योगा किया। इस मौके पर एसएसबी रानीडांगा सेक्टर के सहायक सहायक उप निरीक्षक व योगा विशेषज्ञ विकास चंद्र रॉय द्वारा एक घंटे का योग प्रशिक्षण दिया गया। योगा कार्यक्रम के समापन के मौके पर सहायक कमांडेंट (पशु चिकित्सक ) डॉ विक्टो साहा ने योग के महत्व के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस मौके पर उप कमांडेंट एमडी तमांग, उप कमांडेंट मृदुल हउलादर, उप कमांडेंट सुभाष कुमार दास, सहायक कमांडेंट सोनू कुमार व सहायक अभियंता शंकर बनिक समेत काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया। एनएफ रेलवे:योग के महत्व तथा मानव स्वास्थ पर उसके प्रभावों के संबंध में जनता में जागरुकता फैलाने के लिए एनएफ रेलवे मुख्यालय, सभी मंडलों तथा कारखानों तथा न्यू जलपाईगुड़ी समेत अन्य स्टेशनों में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। हालाकि, कोविड-19 महामारी के कारण इस वर्ष का विषय वस्तु- 'करें योग रहें घर पर' था। सभी रेलवे कíमयों को परिवार के साथ अपने घरों से योग करने के लिए प्रेरित किया गया। योग करने के लाभ के संबंध में आम जनता में व्यापक जागरुकता फैलाने के लिए पू. सी. रेल द्वारा पिछले दस दिनों से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मो का प्रयोग किया गया।

बागडोगरा एयरपोर्ट: अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के मौके पर बागडोगरा एयरपोर्ट पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की ओर से विशेष योगा सत्र का आयोजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में उपस्थित ब्रम्हकुमारी मनीषा, नेहा, शक्ति, कृष्णा, अंजना व कैलाश ने सीआइएसएफ के अधिकारियों, जवानों व एयरपोर्ट के कर्मियों को योगा पर विशेष प्रेरक ज्ञान दिया।

chat bot
आपका साथी