कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

-मेडिकल कॉलेज में की गई भंडारण की व्यवस्था -अन्य केंद्रों पर भेजने का काम भी शुरू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 06:29 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:29 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंची वैक्सीन की पहली खेप
कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

-मेडिकल कॉलेज में की गई भंडारण की व्यवस्था

-अन्य केंद्रों पर भेजने का काम भी शुरू

01

बजे रात को पहुंची वैक्सीन वैन

18

हजार खुराक दार्जिलिंग जिले के लिए

15

हजार 977 लोगों की सूची तैयार

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पूरे देश के साथ दार्जिलिंग जिले के लोगों को भी कोराना वैक्सीन लगेगी। बहु-प्रतिक्षित कोरोना वैक्सीन बुधवार देर रात इस जिले के लोगों के लिए भी पहुंच गई है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन रात करीब 1:00 बजे के लगभग उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पहुंची। इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए थे। मेडिकल कॉलेज परिसर में पहले से ही पुलिस टीम मौजूद थी। स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी भी यहां पहले से ही मौजूद थे। जैसे ही वैक्सीन लेकर स्वास्थ्य विभाग की वैन पहुंची यहां हलचल काफी बढ़ गई। वैक्सीन के स्टोरेज की मेडिकल कॉलेज में ही विशेष व्यवस्था की गई है।

बताया गया कि अभी दाíजलिंग जिले के लिए वैक्सीन की 18000 खुराक है। इनमें 15997 लोगों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है,जिनको वैक्सीन दी जाएगी। पहले दिन कुल सात केंद्रों से 11 सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। बताया कि उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पाच सौ लोगों को पहले दिन कोरोना वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि अन्य केंद्रों पर 100-100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। दूसरी ओर मेडिकल कॉलज व अस्पताल से ही वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा के बीच विभिन्न केंद्रों पर भेजा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार वैक्सीन बुधवार को ही पहुंचने वाली थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से पहुंच नहीं पाई।

दिल्ली से कोरोना वैक्सीन की खेप मंगलवार दिन को करीब ढाई बजे कोलकाता पहुंची थी। उसके बाद सड़क मार्ग से वैक्सीन को जिलों के लिए रवाना कर दिया गया। पूरे देश में इस महीने की 16 तारीख से कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में कोरोना योद्धाओं यानी डॉक्टरों,नर्सो एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन देने का निर्णय लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल में 1 लाख 28 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन अभी लगभग दस हजार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। हर एक जिले में 3 से अधिक केंद्र बनाए जा रहे हैं। दाíजलिंग जिले में भी सिलीगुड़ी के साथ-साथ अन्य स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए सफल ड्राइ रन पहले ही हो चुका है। राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी के लिए उत्तर बंगाल में नियुक्त ओएसडी डॉ सुशात राय राय ने बताया कि 16 तारीख से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। पहले ही कह दिया गया है कि सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

कहा-कहा होगा टीकाकरण

1. उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल

2.सिलीगुड़ी जिला अस्पताल

3. नक्सलबाड़ी ब्लॉक अस्पताल

4. फासीदेवा ब्लॉक अस्पताल

5. खोरीबारी ब्लॉक अस्पताल

6. दाíजलिंग जिला अस्पताल

7.कíसयाग महकमा अस्पताल

chat bot
आपका साथी