बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए टीकाकरण शिविर शुरू

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी लीवर फाउंडेशन पश्चिम बंगाल नामक संस्था के तत्वावधान तथा राज्य स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 10:17 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:17 AM (IST)
बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए टीकाकरण शिविर शुरू
बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए टीकाकरण शिविर शुरू

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : लीवर फाउंडेशन, पश्चिम बंगाल नामक संस्था के तत्वावधान तथा राज्य सरकार के सहयोग से गुरुवार को वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों के लिए कोविड -19 'वैक्सीन एक्सेस इनिशिएटिव' (वीएआइ) विषयक पायलट परियोजना की शुरूआत हुई। इस परियोजना की शुरूआत सिलीगुड़ी नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड के चेयरमैन गौतम देव ने की है। इस कार्यक्रम के तहत गुरुवार से ही 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 45 से अधिक आयु वर्ग के दिव्यांग व्यक्तियों के लिए नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण शिविर का भी आयोजन किया गया। इसी तरह का 'घर के पास' टीकाकरण अभियान पूर्व बर्दवान और पश्चिम बर्दवान जिलों में भी चलाया जाएगा। उक्त कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर निगम प्रशासकीय बोर्ड के चेयरमैन देव ने कहा कि इस तरह के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए कृतसंकल्प है।

लीवर फाउंडेशन और सिलीगुड़ी वेलफेयर आर्गेनाइजेशन (एसडब्ल्यूओ) ने सिलीगुड़ी नगर निगम (एसएमसी) के तहत वार्ड 6,11 और 12 में इन दो श्रेणियों के लोगों के लिए टीकाकरण शिविर का आयोजन किया। जिसमें लगभग 70 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है।

इस बारे में लीवर फाउंडेशन के निदेशक डॉ पार्थसारथी मुखर्जी ने कहा कि कोविड -19 टीके लोगों के अधिकार हैं और सभी को मुफ्त में प्रदान किया जाना चाहिए। 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और दिव्यागों समेत कई लोगों को घटों लाइन में लगकर टीके लगवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग अब कोविड-19 के टीके लगवाना चाहते हैं, क्योंकि कोरोना महामारी के विनाशकारी प्रभाव पूरी दुनिया ने देखा है। तीसरी लहर आने की आशका भी व्यक्त की जा रही है। इसलिए हम उन विशेष आबादी तक पहुंचना चाहते थे। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने श्रेणियों में लोगों के टीकाकरण के हमारे अनुरोध को मंजूरी दे दी है। हमने शुरू में उन तीन जिलों के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है ताकि उन लोगों को टीके लगवाने में परेशानी न हो।

उन्होंने बताया कि ऐसा ही कार्यक्रम शुक्रवार को दाíजलिंग में आयोजित होगा। सिलीगुड़ी वेलफेयर आग्रेनाइजेशन के कार्यकारी अध्यक्ष अभिजीत मजूमदार ने कहा कि घर के पास या वीएआई के तहत नगर निगम सभी 47 एसएमसी वार्डो में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार वार्ड 6, 11 और 12 के लगभग 70 व्यक्तियों को टीका लगाया गया है। इसी तरह का अभियान अन्य वार्डो में भी चलाया जाएगा, जिसमें कुछ वार्डो के क्लस्टर मुफ्त में तैयार किए जाएंगे।

उक्त कार्यक्रम में थिएटर कलाकार और कोविड केयर नेटवर्क के सदस्य देवशकर हलदर, नेटवर्क सचिव पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धात सहित अन्य लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी