टीका को लेकर हंगामा, गौतम देव पर फूटा गुस्सा

-पुलिस के संग हुई धक्का-मुक्की -मेडिकल कॉलेज में भी अधीक्षक का घेराव जागरण संवाददाता

JagranFri, 24 Sep 2021 10:28 AM (IST)
टीका को लेकर हंगामा, गौतम देव पर फूटा गुस्सा

-पुलिस के संग हुई धक्का-मुक्की

-मेडिकल कॉलेज में भी अधीक्षक का घेराव जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस संक्रमण (कोविड-19) के टीका को लेकर गुरुवार को हैदर पाड़ा के बुद्धभारती हाईस्कूल टीकाकरण केंद्र पर हंगामा मच गया। वहां लोग इतने आक्रोशित हो उठे कि सिलीगुड़ी नगर निगम की प्रशासकीय समिति के चेयरमैन गौतम देव के पहुंचने पर भी ठंडे नहीं पड़े। ऐसे में गौतम देव को भी लोगों के रोष का सामना करना पड़ा। इस दौरान लोगों को नियंत्रित करने में लगी पुलिस संग भी आक्रोशित लोगों की धक्का-मुक्की हो गई। बड़ी मशक्कत से समझाने-बुझाने व हर किसी के लिए अगले एक-दो दिन में टीका की व्यवस्था कर दिए जाने के आश्वासन के बाद ही लोग शांत हुए व परिस्थिति स्वाभाविक हुई।

बताया गया कि उक्त टीकाकरण केंद्र पर इस दिन 200 लोगों को टीका दिए जाने की बात थी। मगर, कतार में लगभग 250 लोग लगे हुए थे। सो, जब 200 लोगों को दिए जाने के बाद टीका खत्म हो गया और बाकी बचे लोगों को पता चला कि अब उन्हें टीका नहीं मिल पाएगा तो वे बौखला उठे। आक्रोशित लोगों ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल के लोगों ने जबरन अपने लोगों को कतार से इतर आगे ले जा कर टीका दिलवा दिया। इसीलिए कतार में लगे लोग वंचित रह गए। ऐसे वंचित लोगों ने रोष जताया कि भोर तीन बजे से दोपहर तक लाईन लगने के बाद भी टीका नहीं मिलेगा तो कब मिलेगा। टीकाकरण में भाई-भतीजावाद क्यों? किसी को लाईन में लग कर भी टीका न मिले और किसी को बिना लाईन के ही मिल जाए। यह सही नहीं है। इसके साथ ही टीकाकरण को लेकर उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज में भी हंगामा हुआ। यहां अस्पताल अधीक्षक का घेराव किया गया।

दूसरी ओर इन आरोपों से इंकार करते हुए गौतम देव ने संवाददाताओं से कहा कि इस दिन 200 लोगों को ही टीका दिया जाना था। मगर, कतार में ओर 40-50 लोग ज्यादा थे। सो, उन्हें इस दिन टीका नहीं मिल पाया। पर, इसका यह मतलब हर्गिज नहीं है कि वे टीका नहीं पाएंगे। उन्हें आने वाले कल ही टीका दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें टोकन दिया जाएगा। इसके बाद भी यदि और लोग बच जाते हैं तो फिर परसों भी उक्त केंद्र पर ही टीका की व्यवस्था की जाएगी। हरेक को टीका दिया जाएगा। कोई वंचित नहीं रहेगा। सो, लोग घबराएं नहीं, किसी के बहकावे में न आएं। धैर्य व संयम से काम लें। हर किसी को टीका मिलेगा। हमारी मां-माटी-मानुष की नेत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल राज्य सरकार की भांति सिलीगुड़ी नगर निगम भी नगर निगम क्षेत्र में हरेक का टीकाकरण कराने को तत्पर है।

उक्त घटना को लेकर सिलीगुड़ी नगर निगम के निवर्तमान मेयर व प्रशासक और माकपा नेता अशोक भट्टाचार्य ने भी रोष जताया। उन्होंने कहा कि पंचायत अथवा नगर निगम के माध्यम से सरकारी तौर के बजाय सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस राजनीतिक रूप में टीकाकरण करवा रही है। यह 'पॉपूलिज्म' यानी जनप्रियतावाद है। इसके तहत सरकारी कर्मचारियों की जगह सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ता टीका का कामकाज संभाल रहे हैं। वे अपने हिसाब से चुन-चुन कर अपने लोगों को टोकन दे रहे हैं और उसी के आधार पर को टीका दिया जा रहा है। यह सही नहीं है। टीका पाना लोगों का संवैधानिक अधिकार है। इसमें पक्षपात नहीं किया जाना चाहिए। हर किसी को बिना हैरानी व परेशानी के टीका दिया जाना चाहिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.