दो दिवसीय बजट सत्र का समापन

संसूगंगटोक सिक्किम विधानसभा की दो दिवसीय बजट सत्र का मंगलवार को संपन्न हुआ। बजट सत्र के दूसरे त

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:26 PM (IST)
दो दिवसीय बजट सत्र का समापन
दो दिवसीय बजट सत्र का समापन

संसू,गंगटोक: सिक्किम विधानसभा की दो दिवसीय बजट सत्र का मंगलवार को संपन्न हुआ। बजट सत्र के दूसरे तथा अंतिम दिन वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सिक्किम सरकार की वाíषक आम बजट पारित किया गया। मुख्यमंत्री तथा वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तामाग (गोले) ने कल सदन में आम बजट पेश किया था।

बजट सत्र के पहले दिन 14 जून को सदन में पाच विधेयक पेश किए गए थे। उक्त विधेयक सदन में पारित हो गए। मंगलवार को शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेप्चा ने सिक्किम अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय विधेयक, मेधावी कौशल विश्वविद्यालय, सिक्किम विधेयक और ईस्टर्न इंस्टीट्यूट फॉर इंटीग्रेटेड लìनग इन मैनेजमेंट यूनिवíसटी, सिक्किम (संशोधन) विधेयक पेश किया था। इसके साथ ही श्रम विभाग के मंत्री एमएन शेर्पा ने सिक्किम श्रम (रोजगार विनियमन और सेवा शर्तें) विधेयक और मुख्यमंत्री तथा वित्त विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तामाग ने सिक्किम वित्तीय उत्तरदायित्व और बजट व्यवस्थापन (संशोधन) विधेयक पेश किया था। इस के अतिरिक्त विभिन्न विभागीय प्रभारी मंत्रियों ने प्रस्तुत किए गए अनुमोदन मागों को भी सदन में बहस किया।

चित्र परिचय: फोटो 01- सिक्किम विधानसभा में उपस्थित जन प्रतिनिधि

------------------

राज्य सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्रों के उन्नयन का अभियान जारी रखेगी: गोले

-कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी जारी

-गंगटोक,नामची व गेजिंग जिला अस्पताल में डायलिसिस केंद्र स्थापित

-नामची जिला अस्पताल में 300 बेड होंगे उपलब्ध

-राज्य सरकार ने 500 ली. प्रति मिनट क्षमता का पीएएस प्लाट स्थापित किया

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश

संसू.गंगटोक : राज्य सरकार स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्रों के उन्नयन का अभियान जारी रखेगी। यह मंतव्य मंगलवार कोदो दिवसीय सिक्किम विधानसभा दो दिवसीय बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल गंगा प्रसाद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करने के बाद किए गए सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री पीएस गोले ने कही।

मुख्यमंत्री गोले ने अपने संबोधन में कहा कि गंगटोक , नामची और गेजिंग जिला अस्पताल में डायलिसिस केंद्र स्थापित किया गया है। राज्य सरकार ने कारफेक्टार के एसआईसीबी केंद्र को बढ़ोत्तरी कर दक्षिण और पश्चिम जिला के लिए 50 पलंग धारी कोविड-19 अस्पताल बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए तैयारिया की जा रही हैं। उन्होंने एसटीएनएम अस्पताल में शुरु किए गए कैंसर उपचार के लिए तृतीयक सुविधा की जानकारी दी। मुख्यमंत्री गोले ने नामची जिला अस्पताल की क्षमता में वृद्धि की गई अब वहां 300 बेडों की सुविधा होगी। जो विशेष दक्षिण और पश्चिम जिला के जनता को सुविधायुक्त बनेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अलावा एसटीएनएम अस्पताल में ऑक्सीजन आपूíत की माग के मद्देनजर राज्य सरकार ने 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता की पीएएस प्लाट स्थापित किया गया है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने 1000 प्रति मिनट क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लाट भी अस्पताल के लिए स्थापित होने की जानकारी दी। मुख्यमंत्री गोले ने गेजिंग, नामची और सिंगताम जिला अस्पताल के लिए भी 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता वाली ऑक्सीजन प्लाट स्थापित किया गया है कहा।

उन्होंने राज्य सरकार सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेसस बीच 80 एमबीबीएस सीट के लिए हुई समझौते की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरु की गई स्वास्थ्य योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा की जानकारी सदन को दी। इससे पहले आज कार्रवाई शुरू होने के बाद सर्वप्रथम राज्यपाल गंगा प्रसाद द्वारा सोमवार को बजट सत्र के दौरान दिए गए बजट अभिभाषण पर मंगलवार को सभी सदस्यों ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जो ध्वनिमत से पारित हुआ। बहस में भाजपा विधायक डीटी लेप्चा, भाजपा विधायक सोनाम छिरिंग वेंचोंगपा, एसकेएम विधायक आदित्य गोले और मंत्री सोनाम लामा सहभागी बने।

फोटो 02- बजट सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गोले

chat bot
आपका साथी