-कालिम्पोंग में बारिश व भूस्खलन से 29 माइल समेत कई स्थान पर यातायात अवरुद्ध

-सिक्किम से आने वाले वाहनों को किया गया डायवर्ट अलगाड़ा व लावा के बीच पेड़ गिरने से वाहन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:25 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:25 PM (IST)
-कालिम्पोंग में बारिश व भूस्खलन से 29 माइल समेत कई स्थान पर यातायात अवरुद्ध
-कालिम्पोंग में बारिश व भूस्खलन से 29 माइल समेत कई स्थान पर यातायात अवरुद्ध

-सिक्किम से आने वाले वाहनों को किया गया डायवर्ट

अलगाड़ा व लावा के बीच पेड़ गिरने से वाहन क्षतिग्रस्त, चालक की मौत, दो घायल,कागे एवं लिंगसे को जोड़ने वाले गोरखे पुल भी बारिश की भेंट

--------------

संवाद सूत्र कालिम्पोंग: पिछले कई दिनों से जारी बारिश की वजह से कालिम्पोंग जिले में स्थित एनएच10 पर 29माइल पर हुए भूस्खलन की वजह यातायात अवरुद्ध हो गया है। उधर, अलगाड़ा व लावा के बीच एक पेड़ गिरने से एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। चालक की मौत हो गई है। जब ककि 2 यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं और उनका इलाज चल रहा है।

भूस्खलन का मलवा मंगलवार की रात तक साफ होने की संभावना कम नजर आ रही है। इसके मद्देनजर सिक्किम से आने वाले भारी वाहनों को रंगपो-मोंगसोंग-लावा-गोरुबथान के रास्ते डायवर्ट किया गया है। अन्य वाहन पेशोक रोड से दार्जिलिंग की ओर मोड़ दिए गये हैं। प्रशासन ने सिक्किम जाने व आने वाले वाहन चालकों व मालिकानों से आह्वान किया है कि बारिश के मौसम के मद्देनजर जरूरत होने पर ही यात्रा करें। नगरपालिका , खंड एक एवं खंड दो इलाके में भूस्खलन तो राजमार्ग 10 लगायत , कालिम्पोंग से लावा होकर गोरुबथान होकर जाने वाले रास्ता मंगलवार को बारिश के कारण बंद रहा। कालिम्पोंग नगर पालिका क्षेत्र में तीव्र व निरंतर बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन होने की सूचना है। वार्ड क्त्रमाक 4, 15, 18 और 21 में कुछ मकान, फुटपाथ, गार्ड दीवार आदि भूस्खलन से प्रभावित हैं।

नगर पालिका एवं जिला, प्रखंड स्तरीय आपदा प्रबंधन दल लगातार रूप से काम कर रहे हैं और प्रभावितों को राहत सामर्ग्री दी गई है। भारी बारिश से तीस्ता में जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर है ,माइकिंग कर कमजोर परिवारों को आसपास के सामुदायिक हॉल में स्थानातरित कर दिया गया है।

जिला प्रशासन टूर ऑपरेटरों और अन्य हितधारकों से संपर्क बनाए हुए है ताकि कोई भी पर्यटक भारी बारिश में न फंसे। वही मल्ली एवं 29 माइल में राजमार्ग में पहाड़ो से आये मलवे ने रास्ता कई घटो तक जाम कर दिया। राजमार्ग दोपहर के बाद खोला गया परन्तु जाम में फंसे वाहनों के चलते ट्रैफिक अनियंत्रित हो गया जिससे खबर लिखे जाने तक व्यापक जाम की स्थिति रही। वही कागे एवं लिंगसे को जोड़ने वाले गोरखे पुल भी बारिश की भेंट चढ़ गया। कालिम्पोंग में 24 घटे में खबर लिखे जाने तक 300 मिमी बारिश दर्ज किया गया है जो हाल के इतिहास में व्यापक है।

---------------

फोटो:

chat bot
आपका साथी