बिना नंबर वाले टोटो पर प्रशासन की नजर टेढ़ी, सैकड़ों हुए जब्त

नेशनल हाईवे एशियन हाईवे समेत शहरी क्षेत्र में बिना नंबर प्लेट के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 10:25 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:25 PM (IST)
बिना नंबर वाले टोटो पर प्रशासन की नजर टेढ़ी, सैकड़ों हुए जब्त
बिना नंबर वाले टोटो पर प्रशासन की नजर टेढ़ी, सैकड़ों हुए जब्त

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: नेशनल हाईवे, एशियन हाईवे समेत शहरी क्षेत्र में बिना नंबर प्लेट के चलने वाले टोटो पर गाज गिरनी शुरू हो चुकी है। अब तक हजारों की तादाद में टोटो जब्त किए जा चुके हैं। इससे पहले भी टोटो की बड़ी खेप जब्त की गई थी। उन्हें नष्ट भी किया गया था, ताकि वह दोबारा सड़कों पर न चलें। लेकिन फिर से सड़कों पर बिना नंबर वाले टोटो चल रहे हैं और इसे बंद करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है। दार्जिलिंग मोड़ के पुलिस लाइन मैदान व कावाखाली में सैकड़ों की तादाद में जब्त टोटो को देखकर कार्रवाई का अंदाजा लगाया जा सकता है। हादसा होने पर पकड़ना होता है मुश्किल:

सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के ट्रॉफिक डीएसपी अभिषेक गुप्ता ने जागरण के साथ बातचीत में बताया कि जब्त किए गए सभी टोटो बिना नंबर के हैं। बिना नंबर वाले टोटो को कही भी चलने की इजाजत नहीं है। यदि इनसे कोई बड़ा हादसा हो जाए तो इन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाएगा। बिना नंबर वाले टोटो का संचालन पूरी तरह से अवैध है। यदि कोई इन्हें चलाता है तो न सिर्फ टोटो को जब्त किया जाएगा, बल्कि चालक के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। बताते चले कि 18 नवंबर से नेशनल व एशियन हाईवे तथा शहर में चलने वाले बिना नंबर वाले टोटो के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसे लेकर चालकों को सचेत भी किया गया था। लेकिन इसके बाद भी बिना नंबर वाले टोटो का संचालन जारी रहा। वर्तमान समय में सिलीगुड़ी शहर में रजिस्टर्ड 3 हजार से अधिक टोटो चलते हैं। इसके अलावा बिना नंबर वाले सैकड़ों टोटो भी चलाए जा रहे हैं। हाईवे पर चलाने पर हाईकोर्ट की है रोक:

वहीं हाईवे पर टोटो जैसे वाहनों का चलना बेहद खतरनाक है। क्योंकि बड़े वाहनों के मामूली से टक्कर होने पर इनके परखच्चे उड़ जाते हैं। अक्सर इस तरह की घटनाएं घटती भी रही हैं। टोटो में बैठकर हाईवे पर यात्रा करना हमेशा से खतरनाक रहा है। लेकिन इसके बावजूद नेशनल हाईवे 10, 31 तथा एशियन हाइवे पर धड़ल्ले से इनका संचालन देखा जा सकता है। जनवरी 2021 में हाईवे पर टोटो चलाने पर रोक लगाई गई थी, लेकिन यह मुहिम सफल नहीं हुई। फरमान जारी होने के कुछ दिनों तक टोटो नहीं चले, लेकिन फिर से इनका संचालन शुरू हो गया है। उस समय भी पुलिस की ओर से जबरदस्त धड़- पकड़ गयी थी। इन पर जुर्माना लगाया गया था। काफी संख्या में टोटो जब्त भी हुए थे। उल्लेखनीय है कि सिलीगुड़ी में अधिकारिक व गैर अधिकारिक तौर पर 3 हजार से अधिक टोटो चलते हैं। इनको शहरी इलाके में चलने की अनुमति है, लेकिन ये शहरी क्षेत्र के बजाय नेशनल हाईवे पर चले आते हैं। क्योंकि इनका मकसद सिर्फ यात्री उठना होता है, वे चाहे इन्हें जहां मिल जाएं। जबकि सच्चाई यह है कि हाईवे पर ट्रक, बस व बड़ी- बड़ी गाड़ियां चलती हैं और इस तरह के वाहन के लिए यह बेहद ही खतरनाक होते हैं।

chat bot
आपका साथी