तृणमूल हिदी प्रकोष्ठ का सम्मेलन संपन्न

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी तृणमूल कांग्रेस के हिदी प्रकोष्ठ की ओर से नक्सलबाड़ी ब्लॉक-1 क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 10:38 PM (IST)
तृणमूल हिदी प्रकोष्ठ का सम्मेलन संपन्न
तृणमूल हिदी प्रकोष्ठ का सम्मेलन संपन्न

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : तृणमूल कांग्रेस के हिदी प्रकोष्ठ की ओर से नक्सलबाड़ी ब्लॉक-1 का सम्मेलन स्थानीय अपर बागडोगरा स्थित समुद्रिका भवन में बीते शुक्रवार को आयोजित हुआ। इसमें मुख्य वक्ता के रूप में पश्चिम बंगाल प्रदेश तृणमूल कांग्रेस हिदी प्रकोष्ठ के महासचिव संजय शर्मा ने भाजपा को जम कर कोसा। कहा कि, भाजपा हम बंगाल वासियों को धर्म न सिखाए। श्री कृष्ण एवं श्री राम का नाम बंग भूमि से ही चैतन्य महाप्रभु ने सम्पूर्ण विश्व को दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी नेत्री ममता बनर्जी ने मात्र 10 वर्षो में ही राज्य में जो विकास किया है वह देश-दुनिया में एक रिकॉर्ड है। ममता दीदी ने विशेष रूप में हिदी भाषियों को जो-जो सुविधाएं दी हैं वह हमें राज्य में पहले कभी नहीं मिली। पश्चिम बंगाल में हिदी को दूसरी राजभाषा का दर्जा हो, छठ पर सार्वजनिक छुट्टी हो, राज्य में हिदी विश्वविद्यालय की स्थापना हो, हिदी माध्यम महाविद्यालयों की स्थापना हो, हिदी माध्यम स्कूलों की उन्नति व नवनिर्माण का मामला हो सब कुछ दीदी ने ही किया है। हमेशा उपेक्षित और वंचित रहे उत्तर बंगाल को भी ममता बनर्जी ने ही मुख्यधारा से जोड़ा। राज्य का मिनी सचिवालय उत्तर कन्या सिलीगुड़ी में तथा कलकत्ता हाई कोर्ट का सíकट बेंच जलपाईगुड़ी में स्थापित किया। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का कायाकल्प किया। जलपाईगुड़ी में अत्याधुनिक मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल बनवाया। मालदा को गौर बंग विश्वविद्यालय, उत्तर दिनाजपुर को रायगंज विश्वविद्यालय, कूचबिहार को ठाकुर पंचानन वर्मा विश्वविद्यालय की सौगात से नवाजा। उत्तर बंग वासियों की कोलकाता पर निर्भरता काफी कम कर दी। समाज के हर वर्ग के लिये जाति धर्म निíवशेष सभी के लिये विकास कार्य किया। उनकी दूरदर्शी कन्याश्री, स्वास्थ साथी आदि अनेक योजनाएं वैश्विक स्तर पर सराही गई हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि माकपा नीत वाममोर्चा ने लगातार 34 वर्षो तक शासन किया लेकिन हिदी विश्वविद्यालय तो दूर एक हिदी महाविद्यालय तक नहीं दिया। हिदीभाषियों को केवल वोट बैंक समझा व शोषण किया। वैसा ही रवैया उससे पहले कांग्रेस का रहा। भाजपा के बारे में क्या कहा जाए, वह तो विकास की दुश्मन है। केवल धर्म-जात की नफरत में ही लोगों को उलझाए रखती है। इसीलिए हम सबकी भलाई मां-माटी-मानुष के आदर्शो को मानने वाली ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस सरकार बनाने में ही है।

इस सम्मेलन में दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस हिदी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मुन्ना प्रसाद ने भी अपने भोजपुरी अंदाज में राज्य की ममता सरकार की उपलब्धियों का बखान कर सबका मन मोह लिया। तृणमूल कांग्रेस के हिदी प्रकोष्ठ के नक्सलबाड़ी ब्लॉक-1 के अध्यक्ष अंबुज राय की अध्यक्षता में हुए इस सम्मेलन में तृणमूल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रंजन सरकार, माटीगाड़ा नक्सलबाड़ी के तृणमूल प्रत्याशी नलिनी रंजन राय, मोहन राय, प्रबीर राय, रंजन घोष, उज्जवल चटर्जी व अन्य कई उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी