किले में तब्दील है सिलीगुड़ी कॉलेज का स्ट्रांग रूम

-तीन घेरे में की गई है सुरक्षा-व्यवस्था -अत्याधुनिक हथियार के साथ केंद्रीय बल के जवान तैना

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:32 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:32 PM (IST)
किले में तब्दील है सिलीगुड़ी कॉलेज का स्ट्रांग रूम
किले में तब्दील है सिलीगुड़ी कॉलेज का स्ट्रांग रूम

-तीन घेरे में की गई है सुरक्षा-व्यवस्था

-अत्याधुनिक हथियार के साथ केंद्रीय बल के जवान तैनात

-दो सौ मीटर क्षेत्र में धारा 144 लागू

03

स्थानों पर बने हैं इवीएम के लिए स्ट्रांग रूम

17

अप्रैल को मतदान के बाद से ही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

24

घंटे की जा रही है स्ट्रांग रूम की वेव कास्टिंग जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग जिले के 40 उम्मीदवारों का नसीब केंद्रीय बल के त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे वाले स्ट्रांग रूम में है। दार्जिलिंग जिले के कुल पांच विधानसभा केंद्रों के इवीएम को सुरक्षित रखने के लिए जिले में कुल तीन स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। स्ट्रांग रूम के आस-पास धारा 144 के साथ सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं।

यहां बताते चलें कि बीते 17 अप्रैल को राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत दार्जिलिंग जिले की 5, जलपाईगुड़ी जिले की 7, कालिम्पोंग की 1, नदिया जिले की 8, उत्तर चौबीस परगना जिले की 16 और पूर्व वर्धमान जिले की 8 सीटों को मिलाकर कुल 45 सीटों पर मतदान हुआ। दार्जिलिंग जिले में मतदान शांतिपूर्ण ही रहा है।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार स्ट्रांग रूम को केंद्रीय बलों के त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है। पहला सुरक्षा घेरा स्ट्रांग रूम परिसर के प्रवेश और निकासी द्वार पर है। दूसरा घेरा परसिर में और तीसरा स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात किया गया है। स्ट्रांग रूम के सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू है। स्ट्रांग रुम के आस-पास चार लोग एकत्र नहीं हो सकते। पकड़ जाने पर कड़ी कार्यवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त स्ट्रांग रूम को सीसीटीवी कैमरे में कैद किया गया है। 24 घंटे वेबकास्टिंग के जरिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है। जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि 24 घंटे स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में केंद्रीय बल के जवान तैनात हैं। वेब कास्टिंग के जरिए 24 घंटे कड़ी निगरानी रखी जा रही है। गणना होने तक नागरिकों का बहुमूल्य मत सुरक्षित रखने के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। दो मई को मतगणना की तिथि है। जिले में स्ट्रांग रूम कहां-कहां

दार्जिलिंग जिले पांच विधानसभा केंद्रों में इवीएम को सुरक्षित रखने के लिए कुल तीन स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। पहाड़ के दार्जिलिंग विधानसभा केंद्र के लिए दार्जिलिंग गर्वन्मेंट कॉलेज, कर्सियांग विधानसभा के लिए कर्सियांग अल्फांसो स्कूल में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। वहीं सिलीगुड़ी, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी और फांसीदेवा विधानसभा केंद्र के लिए सिलीगुड़ी कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। आस-पास की दुकानें बंद

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सिलीगुड़ी कॉलेज के आस पास की दुकानें बंद करा दी गई है। धारा 144 लागू होने के कारण उस क्षेत्र में किसी का जमावड़ा भी नहीं लगने दिया जा रहा है। सिलीगुड़ी थाने की पुलिस भी लगातार वहां गश्त लगा रही है। पुलिस तथा प्रशासन के आला अधिकारियों का लगातार आना-जाना हो रहा है।

chat bot
आपका साथी